केरल 2021-22 बजट में निखरे किसान कल्याण पेंशन के लिए राहत उपाय
केरल 2021-22 बजट में निखरे किसान कल्याण पेंशन के लिए राहत उपाय
Share:

कल्याण पेंशन में वृद्धि और किसानों के लिए राहत उपायों को वित्त मंत्री टी एम थॉमस इसहाक द्वारा शुक्रवार को पेश किए गए केरल 2021-22 बजट में चमकाया गया। बजट घोषणाओं का महत्व है क्योंकि विधानसभा चुनाव अभी महीने दूर हैं। यह वर्तमान एलडीएफ सरकार का अंतिम बजट है। पूर्ण बजट, सदन चार महीने के लिए केवल लेखानुदान पारित करेगा क्योंकि वर्तमान सरकार का कार्यकाल जल्द ही समाप्त हो जाएगा।

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए राज्य सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न पहलों को सूचीबद्ध करके अपने भाषण की शुरुआत करते हुए, वित्त मंत्री ने कहा कि बजट कोरोना के बाद के केरल में विकास और प्राथमिकताओं का एक विज़न दस्तावेज़ होगा। उन्होंने कहा कि वामपंथी सरकार, जिसने लगातार दो बाढ़ और कोरोनोवायरस महामारी का प्रभावी ढंग से मुकाबला किया था, उन्होंने प्रत्येक चुनौती और संकट को नए अवसरों के रूप में सामना किया। मंत्री ने कहा, वामपंथी सरकार ने सुनिश्चित किया कि महामारी के समय कोई भी भूखा न सोए। इससे लोगों के मन में भी विश्वास पैदा हुआ।

बजट में सामाजिक कल्याण के कदमों के साथ उच्च शिक्षा और रोजगार को बढ़ावा देते हुए इसहाक ने कहा कि राज्य में 8 लाख नई रोजगार की संभावनाएं पैदा होंगी और डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से पांच साल में 20 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा। जमीनी स्तर पर लोगों को प्रोत्साहित करते हुए इस अप्रैल से विभिन्न कल्याणकारी पेंशन को बढ़ाकर 1,600 रुपये (वर्तमान में आर1,500) कर दिया गया।

किसानों के लिए राहत भरी स्थिति में रबड़ का फ्लोर प्राइस बढ़ाकर 170 कर दिया गया जबकि धान का खरीद मूल्य रु.28 और नारियल का खरीद मूल्य 32 रुपये तक बढ़ गया। स्वास्थ्य क्षेत्र में कुल 4,000 नए पद, 50 लाख युवाओं के लिए कौशल मिशन, गरीब परिवारों के लिए रियायती दर पर लैपटॉप और विश्वविद्यालयों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए रु.2,000 महत्वपूर्ण घोषणाओं में शामिल थे।

फॉर्मूला 1: चार्ल्स लेक्लर को हुआ कोरोना, इस तरह दी सूचना

रुपेश कुमार केस: नितीश पर जमकर बरसे तेजस्वी, कहा- सीएम से नहीं संभल रहा बिहार

ईडी के समन के बाद शिवसेना सांसद संजय राउत की पत्नी ने चुकाया 55 लाख का कर्

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -