केरल : इन स्थानों के बीच जल्द प्रारंभ हो सकता है हाई स्पीड ट्रेन का संचालन
केरल : इन स्थानों के बीच जल्द प्रारंभ हो सकता है हाई स्पीड ट्रेन का संचालन
Share:

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच केरल कैबिनेट ने तिरुवनंतपुरम-कासरगोड सेमी हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर, सिल्वर लाइन की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. बुधवार को यहां परियोजना को अपनी हरी झंडी देते हुए, कैबिनेट ने भारतीय रेलवे और केरल सरकार के संयुक्त उद्यम, केरल रेल विकास निगम लिमिटेड (के-रेल) द्वारा प्रस्तुत डीपीआर में प्रस्तावित संरेखण में मामूली बदलाव किए.

क्या पंजाब की कांग्रेस सरकार पर मंडरा रहे संकट के बादल ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि परियोजना की व्यवहार्यता रिपोर्ट ने माहे से गुजरने के लिए लाइन का प्रस्ताव दिया था. लेकिन मंत्रिमंडल द्वारा किए गए परिवर्तनों के अनुसार, रेखा माहे को स्किप कर देगी. जबकि कासरगोड- सिल्वर लाइन का तिरूर खिंचाव मौजूदा रेलवे के समानांतर चलेगा तिरूर- तिरुवनंतपुरम खंड वर्तमान से बदल जाएगा. सिल्वर लाइन में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, चेंगन्नूर, कोट्टायम, एर्नाकुलम, कोचीन एयरपोर्ट, त्रिशूर, तिरूर, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड स्टेशन होंगे.

सीएम शिवराज का ऑडियो क्लिप तेजी से हुआ वायरल, विवेक तन्खा ने बोला हमला

अगर आपको नही पता तो बता दे कि परियोजना की लागत 63,941 करोड़ रुपये होने का अनुमान है. इसके पांच साल में पूरा होने की उम्मीद है. डीपीआर अब रेलवे बोर्ड, NITI Aayog और केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए जाएगा. इस परियोजना को पहले ही रेल मंत्रालय से सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है. टू-लेन ग्रीनफील्ड कॉरिडोर पर ट्रेनें 200 KM प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेंगी. 15-25 मीटर चौड़ाई में कम जनसंख्या घनत्व वाले क्षेत्रों के माध्यम से लाइन बिछाई जाएगी, ताकि भूमि के अधिग्रहण को न्यूनतम न्यूनतम संभव हो सके. वहीं, बताया गया कि परियोजना के लिए अधिग्रहित की जा रही भूमि को भूमि अधिग्रहण अधिनियम के तहत अच्छा मुआवजा दिया जाएगा. वही, तिरुवनंतपुरम से शुरू होकर प्रस्तावित सिल्वर लाइन पर ट्रेनें 11 घंटे में 529.45 किमी की दूरी तय करते हुए कासरगोड तक चार घंटे में पहुंच जाएंगी. तिरुवनंतपुरम-एर्नाकुलम के बीच चलने का समय डेढ़ घंटे का होगा. डीपीआर पेरिस स्थित कंसल्टेंसी एम / एस सिस्ट्रा द्वारा तैयार किया गया था. डीपीआर तैयार करने से पहले, सभी महत्वपूर्ण अध्ययन किए गए हैं, जिसमें एरियल लिडार सर्वेक्षण, पर्यावरणीय प्रभाव अध्ययन, वैज्ञानिक मृदा परीक्षण और यातायात सर्वेक्षण शामिल हैं.

राहुल गांधी के सवाल पर रविशंकर का पलटवार, सोशल मीडिया पर दिया तगड़ा जवाब

कोरोना पर काबू पाने के लिए सीएम योगी ने उठाया नया कदम, निर्देश में बोली यह बात

राहुल गांधी के सवालों की धज्जियां उड़ाते नजर आए भाजपा सांसद नामग्याल, ​कही यह बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -