केरल में कौन कर रहा राजनितिक हत्याएं ?
केरल में कौन कर रहा राजनितिक हत्याएं ?
Share:

कोच्ची: केरल के एक ही जिले में 12 घंटों के भीतर कट्टरपंथी इस्लामी संगठन PFI की सियासी विंग SDPI और भाजपा के दो नेताओं का क़त्ल कर दिया गया. हत्याओं के बाद पूरे जिले में तनाव के बीच धारा 144 लागू कर दी गई है. सबसे पहले शनिवार शाम को SDPI नेता केएस शान को सड़क पर मार डाला गया. 38 साल के शान अपने घर जा रहे थे, इसी दौरान रास्ते में एक गाड़ी ने उनकी बाइक को टक्कर मार दी. फिर उसी गाड़ी में से चार लोग उतरे, शान पर चाकू से कई हमले किए और उसी गाड़ी में सवार होकर वहां से फरार हो गए. शान ने बाद में अस्पताल में दम तोड़ दिया. अगली सुबह कुछ लोगों ने राज्य में भाजपा के OBC मोर्चे के सचिव रंजीत श्रीनिवासन की घर में घुस कर उनकी मां, उनकी पत्नी और उनकी बेटी के सामने हत्या कर दी. 

आरोप और प्रत्यारोप पुलिस दोनों हत्याओं की छानबीन कर रही है, किन्तु अभी तक अधिक जानकारी जारी नहीं की है. लगभग 50 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है, जिनमें से ज्यादातर भाजपा, RSS और SDPI के कार्यकर्ता हैं. आलपुर्रा जिले में इस वक़्त धारा 144 लागू है. केरल भाजपा इकाई के अध्यक्ष के सुरेंद्रन ने सीधे सीधे श्रीनिवासन के क़त्ल का आरोप पॉप्युलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर लगाया है. बता दें कि SDPI, PFI का ही सियासी संगठन है. इसके साथ ही सुरेंद्रन ने शान की हत्या के पीछे RSS और भाजपा की भूमिका होने से इनकार किया है. SDPI के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमके फैजी ने शान के क़त्ल का इल्जाम RSS पर लगाया है. 

बता दें कि केरल में इस प्रकार की सियासी हत्याओं का एक लंबा इतिहास रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार, बीते 15 वर्षों में राज्य में 125 राजनीतिक हत्याएं हुई हैं, जिनमें तक़रीबन समान संख्या में RSS और CPM के कार्यकर्ता मारे गए हैं. आज तक इन हत्याओं की संस्थागत रूप से ना जांच हो सकी है और ना किसी आरोपी को सजा मिली है. 2009 में SDPI की स्थापना के बाद इस पार्टी के कार्यकर्ता भी इस हिंसा की चपेट में आने लगे. बाद में उन पर भी इस हिंसा में शामिल होने के इल्जाम लगे. 2014 में केरल सरकार ने केरल उच्च न्यायालय को एक हलफनामे में बताया था कि PFI और उससे संबंधित एक और संगठन NDF के कार्यकर्ताओं को 27 हत्याओं, 86 हत्या की कोशिश के मामलों और सांप्रदायिक हिंसा के 106 दूसरे मामलों में संलिप्त पाया गया है. 

'दुष्कर्म होने पर लेटने और मजे लेने' वाले बयान पर कांग्रेस विधायक ने मांगी माफ़ी

मेट्रोमैन श्रीधरन ने राजनीति से लिया संन्यास

'मैं एक तुच्छ कार्यकर्ता हूं! पार्टी मुझे निलंबित कर सकती है': रूपा गांगुली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -