मिजोरम में भी जोर लगा रहे केजरीवाल, विधानसभा चुनावों के लिए AAP उम्मीदवारों की पहली सूची जारी
मिजोरम में भी जोर लगा रहे केजरीवाल, विधानसभा चुनावों के लिए AAP उम्मीदवारों की पहली सूची जारी
Share:

आइज़ोल: दिल्ली और पंजाब की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP) ने आज गुरुवार (19 अक्टूबर) को मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। 40 सीटों वाली मिजोरम विधानसभा के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा। चुनाव एक ही चरण में कराया जाएगा। सीएम ज़ोरमथांगा के नेतृत्व वाली मौजूदा मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त होगा। मतगणना 3 दिसंबर को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा।

इस बीच, भाजपा ने बुधवार को आगामी मिजोरम चुनाव के लिए अपने 12 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख वनलालहुमुआका को डम्पा (एसटी) सीट से मैदान में उतारा गया है, जबकि मिजोरम विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष लालरिनलियाना सेलो, जो मिजो नेशनल फ्रंट छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे, को ममित (एसटी) सीट से टिकट दिया गया है। शांति विकास चकमा कांग्रेस विधायक दल के नेता जोडिंटलुआंगा राल्ते के गढ़ थॉर्ननाग सीट के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

 

इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस ने सभी 40 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी थी, जिसमें चार मौजूदा विधायकों के नाम शामिल थे। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) और ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने पहले ही अपने उम्मीदवारों की सूची की घोषणा कर दी है और दोनों पार्टियां सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस ने आइजोल पूर्व-1 सीट पर मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा के खिलाफ पहली बार चुनाव लड़ रहे लालसांगलुरा राल्ते को अपना उम्मीदवार बनाया है। ज़ोरमथांगा ने 2018 में भी यह सीट जीती थी. मिजोरम पीसीसी प्रमुख लालसावता को पार्टी ने आइजोल पश्चिम-III सीट से और पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष लाल थंजारा को आइजोल उत्तर-III से टिकट दिया है।

इससे पहले, AAP ने भारत के चुनाव आयोग को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख में बदलाव की मांग की थी। अपने पत्र में आप ने मतदान की तारीख 17 नवंबर से बढ़ाकर 25 नवंबर करने का प्रस्ताव दिया है।  पार्टी का अनुरोध व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहार छठ के सांस्कृतिक महत्व में निहित है, जो शुरू में निर्धारित मतदान तिथि के साथ मेल खाता है।

I.N.D.I.A. गठबंधन में लगातार बढ़ रही दरार, अब अखिलेश यादव ने कांग्रेस को दिखाई आँख

'यूपी पुलिस में महिलाओं को मिलेगा 30 फीसद आरक्षण..', सीएम योगी ने किया ऐलान

'हम हिन्दू सबका सम्मान करते हैं, लेकिन हमारे मंदिर..', छत्तीसगढ़ में बोले सीएम सरमा- हमें धर्मनिरपेक्षता मत सिखाइए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -