'केजरीवाल को सीएम पद पर रहने का हक़ नहीं..', हाई कोर्ट में पूर्व AAP विधायक की याचिका, आज सुनवाई
'केजरीवाल को सीएम पद पर रहने का हक़ नहीं..', हाई कोर्ट में पूर्व AAP विधायक की याचिका, आज सुनवाई
Share:

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व विधायक संदीप कुमार ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर कर अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग कर विवाद खड़ा कर दिया है। संदीप कुमार, जो इस समय तिहाड़ जेल में बंद हैं, का तर्क है कि केजरीवाल ने हिरासत में रहकर पद पर बने रहने का अपना अधिकार खो दिया है, और इसलिए उन्हें सीएम पद से हटा दिया जाना चाहिए।

इस कदम ने सीएम के रूप में केजरीवाल के कार्यकाल पर बहस फिर से शुरू कर दी है, कुमार ने जोर देकर कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में उन्हें पद से हटाया जाना जरूरी है। याचिका, जिसे क्वो वारंटो याचिका के रूप में जाना जाता है, उस अधिकार पर सवाल उठाती है जिसके तहत केजरीवाल जेल में रहते हुए भी मुख्यमंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं। हालाँकि, यह पहली बार नहीं है जब केजरीवाल के खिलाफ ऐसी याचिका दायर की गई है। अतीत में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने इसी तरह की याचिकाओं को खारिज कर दिया था, जिसमें कहा गया था कि अदालत के पास मुख्यमंत्री के कार्यकाल से संबंधित मामलों में हस्तक्षेप करने का औचित्य नहीं है।

अदालत ने कहा था कि केजरीवाल को खुद तय करना होगा कि क्या वह हिरासत में रहते हुए भी सीएम बने रहना चाहते हैं और संवैधानिक संकट के मामलों में फैसला उपराज्यपाल या राष्ट्रपति पर निर्भर करेगा। चल रही कानूनी चुनौतियों के बावजूद, केजरीवाल मुख्यमंत्री के रूप में अपनी स्थिति पर कायम हैं, अदालतें इस संबंध में अपने भाग्य का फैसला करने के उनके विशेषाधिकार की पुष्टि करती हैं।

महाकाल मंदिर में Reel बनाने से किया इंकार, तो लड़कियों ने कर दी ये हरकत

'दक्षिण भारत में झंडे गाड़ेगी भाजपा, राहुल गांधी को लेना चाहिए ब्रेक..', लोकसभा चुनाव से पहले प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी

'3 महीने में ढाई लाख से ज्यादा लोगों ने ली BJP की सदस्यता', नरोत्तम मिश्रा का दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -