'दक्षिण भारत में झंडे गाड़ेगी भाजपा, राहुल गांधी को लेना चाहिए ब्रेक..', लोकसभा चुनाव से पहले प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी
'दक्षिण भारत में झंडे गाड़ेगी भाजपा, राहुल गांधी को लेना चाहिए ब्रेक..', लोकसभा चुनाव से पहले प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी
Share:

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में कुछ ही हफ्ते बचे हैं, राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने भविष्यवाणी की है कि भाजपा दक्षिणी और पूर्वी भारतीय राज्यों में महत्वपूर्ण बढ़त बनाएगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि भाजपा "पूर्वी और दक्षिणी भारत में महत्वपूर्ण रूप से कई सीटें जोड़ेगी" और तमिलनाडु में वोट शेयर में भारी वृद्धि देखी जाएगी।

उन्होंने कहा कि, "मैंने एक साल पहले यह कहा था कि मैं पहली बार वोट शेयर के मामले में तमिलनाडु में भाजपा को दोहरे अंक में देख रहा हूं। वे (भाजपा) तेलंगाना में या तो पहली या दूसरी पार्टी होंगी, जो एक बड़ी बात है। वे निश्चित रूप से ओडिशा में नंबर एक बनेंगे। आपको आश्चर्य होगा, क्योंकि मेरी राय में, भाजपा पश्चिम बंगाल में नंबर एक पार्टी बनने जा रही है। हालाँकि, उन्होंने भविष्यवाणी की है कि भाजपा 540 सदस्यीय लोकसभा में 370 सीटों को पार करने की संभावना नहीं है, जो आगामी चुनावों में पार्टी का लक्ष्य है। उल्लेखनीय है कि 2014 या 2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा तेलंगाना, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार में सामूहिक रूप से 50 सीटों को भी पार करने में विफल रही। पार्टी ने 2014 में इन राज्यों में 29 सीटें और 2019 में 47 सीटें जीतीं थीं।

राजनीतिक रणनीतिकार ने आगे भविष्यवाणी की कि YSRCP पार्टी सुप्रीमो और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के लिए वापसी करना "मुश्किल" होगा। यह राज्य अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम सहित चार राज्यों में से एक है, जहां लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव होने हैं। प्रशांत किशोर ने कहा कि, "आंध्र प्रदेश में, जगन मोहन रेड्डी के लिए वापसी करना मुश्किल होगा। कई कारण हैं। उनमें से एक यह है कि जगन मोहन रेड्डी जैसे नेता हैं जो नेता होने के बजाय प्रदाता बन गए हैं। दोनों के बीच बहुत बड़ा अंतर है।" एक निर्वाचित नेता होने के नाते और खुद को एक प्रदाता के रूप में सोचना शुरू कर दिया।”

प्रशांत किशोर ने 2019 में जगन मोहन रेड्डी के लिए काम किया था जब उनकी वाईएसआरसी पार्टी ने मौजूदा तेलुगु देशम पार्टी (TDP) को हरा दिया था, जो अब चुनावों में भाजपा की सहयोगी है। उन्होंने कहा कि भाजपा हिंदी भाषी राज्यों और पश्चिम भारत में अपनी पकड़ बनाए रखेगी और उसे तभी गर्मी महसूस होगी जब विपक्ष, खासकर कांग्रेस, यह सुनिश्चित कर सकेगी कि वह इन क्षेत्रों में कम से कम 100 सीटें हार जाए। हालांकि प्रशांत किशोर ने कहा कि ऐसा नहीं होने वाला है। 

कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए, प्रशांत किशोर ने कहा, "प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) ने पिछले पांच वर्षों में तमिलनाडु में राहुल गांधी या सोनिया गांधी या किसी अन्य विपक्षी नेता की तुलना में युद्ध के मैदानों में किए गए दौरे की संख्या गिनें।" आपकी लड़ाई उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में है, लेकिन आप मणिपुर और मेघालय का दौरा कर रहे हैं तो आपको सफलता कैसे मिलेगी?” उन्होंने बताया कि विपक्ष के पास भाजपा के रथ को रोकने की तीन विशिष्ट और यथार्थवादी संभावनाएं थीं, लेकिन गलत रणनीतियों और आलस्य के कारण उन्होंने अवसरों को नष्ट कर दिया।

प्रशांत किशोर ने कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी को भी सलाह दी कि अगर पार्टी लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहती है तो उन्हें "अलग हट जाना" और "ब्रेक लेना" चाहिए। राजनीतिक रणनीतिकार ने "संरचनात्मक खामियों" के लिए कांग्रेस को दोषी ठहराया और कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी (भाजपा) को हराने के लिए इंडिया ब्लॉक "न तो वांछनीय है और न ही प्रभावी है क्योंकि लगभग 350 सीटों पर पहले से ही आमने-सामने की लड़ाई है"। उन्होंने कहा, "भाजपा जीत रही है क्योंकि कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, राजद, राकांपा और तृणमूल कांग्रेस जैसी पार्टियां अपने क्षेत्र में इसका मुकाबला करने में असमर्थ हैं। उनके पास कोई कथा, चेहरा या एजेंडा नहीं है।"

'3 महीने में ढाई लाख से ज्यादा लोगों ने ली BJP की सदस्यता', नरोत्तम मिश्रा का दावा

ट्रेनों पर पथराव करने वालों की अब आएगी शामत, RPF ने उठाया सख्त कदम

पंजाब: अनस कुरैशी ने चाक़ू से गला रेतकर अपनी महिला मित्र को मार डाला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -