केजरीवाल सरकार ने महिला ड्राइवरों की सहायता के लिए योजना शुरू की
केजरीवाल सरकार ने महिला ड्राइवरों की सहायता के लिए योजना शुरू की
Share:

नई दिल्ली: आप के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने भविष्य में पेशेवर टैक्सी चालक बनने के लिए ड्राइवर प्रशिक्षण लेने के इच्छुक महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना का अनावरण किया है।

दिल्ली सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार, परिवहन विभाग प्रत्येक महिला के प्रशिक्षण खर्च का 50% या लगभग 4,800 रुपये का भुगतान करेगा।  सरकार ने बुराड़ी, लोनी और सराय काले खान में महिलाओं के लिए आंतरिक ड्राइविंग प्रशिक्षण सुविधाएं स्थापित की हैं। प्रस्ताव के अनुसार, सरकार बेड़े के प्रबंधकों और एग्रीगेटर्स को इन व्यवसायों में ड्राइवर की नौकरी की तलाश में महिलाओं के लिए प्रशिक्षण खर्च के शेष 50% को कवर करने के लिए कहेगी। यह बेड़े के मालिकों और एग्रीगेटर्स के साथ एक आदर्श रूपरेखा स्थापित करने के लिए पहनेगा ताकि परियोजना के तहत प्रशिक्षित महिलाओं ने प्रशिक्षण पूरा करने के बाद इन व्यवसायों में पदों की गारंटी दी हो।

परिवहन विभाग जल्द ही एक विज्ञापन या सार्वजनिक नोटिस प्रकाशित करेगा जिसमें बेड़े के मालिकों या एग्रीगेटर्स से कार्यक्रम के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) के लिए कहा जाएगा ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि इस तरह के प्रयास के माध्यम से कितनी महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा सकता है। कार्यक्रम का उद्देश्य सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र में महिलाओं को नौकरी के विकल्प प्रदान करना है। "कई महिलाओं ने विभिन्न मंचों के माध्यम से अपना जीवन यापन करने के लिए टैक्सी ड्राइवरों के रूप में काम करने में अपना उत्साह और उत्साह दिखाया है," इसमें कहा गया है।

दिल्ली ने अपनी आक्रामक इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2020 के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की दिशा में भी तेजी से प्रगति की है।

राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के साथ कल पीएम करेंगे संवाद

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए रवाना हुई भारतीय महिला हॉकी टीम

बाबा के भक्तों के लिए आई बड़ी खबर, यात्रा खत्म होने से पहले ही पिघल गया शिवलिंग

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -