बाबा के भक्तों के लिए आई बड़ी खबर, यात्रा खत्म होने से पहले ही पिघल गया शिवलिंग
बाबा के भक्तों के लिए आई बड़ी खबर, यात्रा खत्म होने से पहले ही पिघल गया शिवलिंग
Share:

अमरनाथ: श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर इस समय बड़ी खबर सुनने के लिए मिली है।  खबरों का कहना है कि अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी का शिवलिंग पूरी तरह से पिघल चुका है। इस बार यात्रा समाप्त होने पूर्व ही शिवलिंग पूरी तरह से पिघल गया। शिवलिंग के पिघलने से तीर्थयात्रियों को बाबा के बर्फीले रूप के दर्शन नहीं होने वाले है। बीते कई वर्षों से यात्रा पूरी होने से पहले ही बर्फीला शिवलिंग पिघलता चला गया। अब तक कम से कम 2 लाख श्रद्धालु पवित्र अमरनाथ गुफा में स्वनिर्मित शिवलिंग के दर्शन भी कर लिए है जबकि पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों से 10,000 से अधिक यात्रियों का एक नया जत्था गुफा की ओर बढ़ रहा हैं।  

अधिकारियों ने बोला है कि 30 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू होने जिसके उपरांत से अब तक कम से कम दो लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में स्वनिर्मित शिवलिंग के दर्शन भी पूरे कर लिए है, इसमें से 4000 तीर्थयात्रियों ने आज सुबह 11 बजे यहां पर पूजा-अर्चना की। आज मौसम साफ होने के कारण से यात्रियों के एक नए जत्थे को दक्षिण कश्मीर में पहलगाम में पारंपरिक नुनवान आधार शिविर से और सबसे छोटे मार्ग बालटाल से दुमैल होते हुए आगे बढ़ने की मंज़ूरी दी गई है। 

सोमवार सुबह 1,425 महिलाओं, 32 साधुओं और 25 बच्चों समेत 5,550 तीर्थयात्री का जत्था बालटाल से दुमैल होते हुए बाबा बफार्नी की पवित्र गुफा ओर रवाना हो गए। जिनके साथ, आज सुबह 11 बजे के करीब 510 तीर्थयात्रियों के एक समूह को भी बालटाल आधार शिविर से अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन के लिए हेलीकॉप्टर से जा रहे थे। बाबा बर्फानी के दर्शन के लिये 43 दिन की साले यात्रा दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबे नुनवान मार्ग और मध्य कश्मीर के गांदरबल में 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से 30 जून को शुरू कर दी गई थी। अमरनाथ यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर समाप्त होने वाली है। 

रुपया में डॉलर के मुकाबले 17 पैसे की गिरावट

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर, iQOO ने पेश किया अपना नया फ़ोन

जीत के बाद आया रोहित शर्मा का बयान, कहा- "चहल का वर्ल्ड कप नहीं खेलना दुर्भाग्यपूर्ण..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -