वर्ष 2022 तक बनेगा, भारत का प्रथम 473 मीटर लंबा केबल रेल ब्रिज
वर्ष 2022 तक बनेगा, भारत का प्रथम 473 मीटर लंबा केबल रेल ब्रिज
Share:

जम्मू: मार्च 2022 तक इंडियन रेलवे की महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट कटड़ा-बनिहाल रेलवे ट्रैक पर प्रथम केबल रेल ब्रिज बन कर तैयार हो जाएगा. इस के दो हिस्सों में कार्य पूर्ण हो चुका है. आखिरी हिस्से पर कार्य जल्द आरम्भ होगा. यह भारत का प्रथम केबल रेल पुल होगा, जिसकी लंबाई 473.25 मीटर है. वही केबल पर टिके इस पुल के माध्यम से कटरा से सीधे श्रीनगर के लिए ट्रेन चलाई जा सकेगी. 

साथ ही केबल पर टिका लक्ष्मण झूला तो अधिकतर लोगों ने देखा होगा, किन्तु अब इसी प्रकार के केबल पर टिके ब्रिज पर रेलवे की पटरी बिछाकर ट्रेन चलाई जाएगी. सामरिक दृष्टि से भी यह पुल बहुत अहम है. इससे जम्मू-कश्मीर के डेवेलप के साथ ही टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा. इस ब्रिज का निर्माण चिनाब नदी के ऊपर किया जा रहा है. 

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, पहाड़ियों से यह ब्रिज नदी के तल से 331 मीटर ऊंचा होगा. इसकी लंबाई 473.25 मीटर होगी. दिल्ली के कुतुबमीनार से यह ब्रिज 4 गुना ऊंचा होगा. रेलवे के इंजीनियर इस नायाब हवा में लटकने वाले अंजी ब्रिज को सपोर्ट देने के लिए 96 केबल का नेटवर्क बनाएंगे. वही रेलवे का कहना है कि यह उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का सैंपल होगा. तेज हवाओं और खतरनाक तूफान में भी यह ब्रिज नहीं हिलेगा. अंजी ब्रिज जहां बन रहा है, उस स्थान की पहाड़ी कच्ची है. ब्रिज के लिए एक ऊंचा पिलर बन रहा है, जिसके दोनों ओर केबल बांधा जाएगा. फिर डेक बिछाकर रेलवे ट्रैक बनाया जाएगा. तथा कुछ क्षणों में ही इस ब्रिज को पूर्ण कर लिया जाएगा.

इस ईद बकरों की नहीं, अपने बच्चों की क़ुर्बानीं दें... भाजपा MLA का विवादित बयान

कोरोना की जंग में भारत के साथ आया इजराइल, दिल्ली भेजी रिसर्चर्स की टीम

गर्भवती महिला के भ्रूण तक पहुंचा कोरोना संक्रमण, देश में इस तरह का पहला केस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -