गर्भवती महिला के भ्रूण तक पहुंचा कोरोना संक्रमण, देश में इस तरह का पहला केस
गर्भवती महिला के भ्रूण तक पहुंचा कोरोना संक्रमण, देश में इस तरह का पहला केस
Share:

पुणे: महाराष्ट्र के पुणे शहर से पहला ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक नवजात बच्ची को उसकी मां से कोरोना का संक्रमण हो गया है। बीजे मेडिकल कॉलेज (BJMC) और ससून जनरल हॉस्पिटल (SGH) ने इस सम्बन्ध में जानकारी  दी है। हालांकि मां आरटी-पीसीआर टेस्ट में कोरोना वायरस पॉजिटिव नहीं मिली थी, किन्तु नवजात बच्ची कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। डॉक्टरों का कहना है कि ये देश का ऐसा पहला मामला है, जिसमें गर्भवती महिला से उसके भ्रूण तक संक्रमण पहुंचा है। इसलिए इसके संबंध में विस्तार से जानकारी दी जाएगी और मेडिकल जनरल में प्रकाशित किया जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि बच्ची का तीन सप्ताह तक उपचार चला है और वह बिल्कुल स्वस्थ हो गई है। बच्ची को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार,  22 वर्षीय गर्भवती महिला ने 27 मई को बच्ची को जन्म दिया था। डिलीवरी से एक दिन पहले महिला को बुखार आ गया और कमजोरी का अहसास होने लगा। ऐसा माना गया कि गर्भवती होने की वजह से उसके साथ ये सब हो रहा है।

इस मामले में जानकारी देते हुए BJMC और SGH की बाल रोग विभाग की प्रमुख डॉक्टर आरती किरिकर ने कहा कि, 'मां का कोरोना टेस्ट किया गया था और उनका RT-PCR टेस्ट निगेटिव पाया गया था। किन्तु बच्ची में लक्षण दिखने लगे, जैसे बुखार आदि। फिर बच्ची के नासोफेरींजल स्वाब, प्लेसेंटा और गर्भनाल को टेस्ट के लिए भेजा गया, जो कोरोना से संक्रमित पाए गए।'

टेक महिंद्रा के शेयर ने लगाई बड़ी छलांग, 38 हजार अंक के पार पहुंचा सेंसेक्स

अब सीधे एक्सचेंज से कर सकेंगे शेयर की खरीद-बिक्री, SEBI कर रहा बड़ी तैयारी

तमिलनाडु की एक बैंक में मिले 38 कर्मी कोरोना पॉजिटिव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -