करगिल विजय दिवस: महू में बन रहा देश के पहले इन्फेंट्री म्यूजियम में करगिल वाॅर रूम
करगिल विजय दिवस: महू में बन रहा देश के पहले इन्फेंट्री म्यूजियम में करगिल वाॅर रूम
Share:

महू: महू के माल राेड पर दाे एकड़ क्षेत्रफल में तीन मंजिला इन्फेंट्री रिसर्च सेंटर और म्यूजियम बनाने का कार्य हो रहा है। जी दरअसल इसमें ग्राउंड फ्लाेर पर काम काफी हद तक पूरा हो चुका है, जिसमें ओरिएंटेशन रूम बनाया गया है। इसी के साथ ही बैटल ऑफ प्लासी 1757, बैटल ऑफ सारागढ़ी 1897, बैटल ऑफ बक्सर, भारत-पाक युद्ध 1965 और 1971 के साथ ही शिवाजी व सुभाषचंद्र बाेस के इतिहास को भी यहाँ दर्शाया गया है। ठीक ऐसे ही दूसरी मंजिल पर करगिल वॉर कमरा बनाया जाने वाला है। मिली जानकारी के तहत इस कमरे में करगिल युद्ध से जुड़े वीरों की कहानी काे तस्वीराें व फाेटाे गैलरी के जरिए दर्शाया जाएगा।

इसके अलावा इस युद्ध में चले द्रास ऑपरेशन, ऑपरेशन इन काकसार, ऑपरेशन इन बाटालीक, ऑपरेशन ही इन टूरकुट, फाइनल बैटल और पाकिस्तान के विड्रा करने जैसी जानकारियों काे म्यूरल्स और स्टैच्यू के जरिए दिखाने की तैयारी की जा रही है। मिली खबर के मुताबिक़ इस समय कमरे में पहले चरण में टाइगर हिल पर फतह करती हमारी सेना का स्टैच्यू बनाने का कार्य किया जा रहा है। जी दरअसल करगिल वाॅर रूम के सामने की तरफ सेना द्वारा एक अनूठा स्टैच्यू बनाया गया। इस स्टैच्यू में किसी रेस्क्यू आपरेशन के लिए रस्सी के सहारे हेलिकाॅप्टर से उतरते सैनिक काे आप देख सकते हैं। वहीँ करगिल वाॅर रूम के पास ही रेजिमेंट रूम भी बनाया गया। इस रूम में सेना की देशभर में माैजूद 27 रेजिमेंट के इतिहास को दिखाया गया है।

हर रेजिमेंट के इतिहास के लिए अलग-अलग रूम बनाए गए है और इन रूम में रेजिमेंट की वर्दी, काम की जानकारी का डिस्प्ले है। इसी के साथ ही हर रूम में एक छाेटी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है और इसमें स्क्रीन काे टच करते ही आप रेजिमेंट की जाे जानकारी जानना चाहते हैं वह आपकाे स्क्रीन पर मिल जाएगी।

देवी प्रतिमाओं पर मास्टरबेशन, जलाए वस्त्र..., तमिलनाडु के मंदिर में फिर उपद्रवियों ने किया कुकृत्य

'आमिर खान' स्टाइल में मिया खलीफा ने लिया तलाक, कहा- हम अलग हो रहे हैं लेकिन...

टोक्यो ओलंपिक 2020: शरत कमल ने तीसरे राउंड में फिक्स किया अपना स्थान, इस खिलाड़ी से होगी कड़ी टक्कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -