काबुल अटैक: शरीर पर 11 किलो विस्फोटक बांधकर भीड़ में घुसा था आतंकी, पूरा एयरपोर्ट उड़ाने की थी साजिश
काबुल अटैक: शरीर पर 11 किलो विस्फोटक बांधकर भीड़ में घुसा था आतंकी, पूरा एयरपोर्ट उड़ाने की थी साजिश
Share:

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर गुरुवार शाम ब्लास्ट करने वाले फिदायीन हमलावर ने 25 पाउंड (तक़रीबन 11 किलो) का विस्फोटक अपने साथ लिया था. इसके साथ ही, हमलावर छर्रों से भी लोड था. एक अमेरिकी अधिकारी ने शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी दी है. इस हमले में 169 अफगान नागरिकों की जान चली गई. मृतकों में 13 अमेरिकी सैनिक भी शामिल थे. इस्लामिक स्टेट (Islamic State) से संबंधित ग्रुप ने इस हमले के जिम्मेदारी ली थी.

नाम न छापने की शर्त पर अधिकारी ने बम ब्लास्ट की प्रारंभिक आकलन पर बात की. अधिकारी ने बताया कि भारी मात्रा में विस्फोटक और छर्रों के फैलने के कारण इतना बड़ा धमाका हुआ. इस कारण हवाई अड्डे के गेट के अंदर मौजूद अमेरिकी सैनिकों के साथ-साथ बाहर तैनात सैनिकों और अफगानों की जान चली गई. आमतौर पर फिदायीन हमलावरों को पांच से 10 पाउंड विस्फोटक से ब्लास्ट करते हुए पाए गए हैं. अधिकारियों के मुताबिक, हमलावर काबुल हवाई अड्डे के गेट के कई गज के भीतर घुस गया, जहां अफगानिस्तान से बाहर निकलने के लिए बड़ी तादाद में अफगान नागरिकों की भीड़ जमा थी.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा दल ने राष्ट्रपति को बताया है कि काबुल में एक और फिदायीन हमला होने की आशंका है. ऐसे में अफगानिस्तान की राजधानी में एयरपोर्ट पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने बाइडेन की टीम द्वारा राष्ट्रपति को दी गई जानकारी के संबंध में अधिक तो नहीं बताया है. साकी ने कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकियों और वहां से निकलने के इच्छुक अफगानों के निकासी अभियान के अगले कुछ दिन अब तक के सबसे मुश्किल भरे दिन होंगे.

आतंकी संगठन ISKP में भर्ती हुए केरल के 14 जिहादी, भारत पर भी मंडराने लगा खतरा

1 दिन में लगाए एक करोड़ टीके, भारत के टीकाकरण अभियान का 'मुरीद' हुआ WHO

एयरशो के दौरान आसमान में टकरा गए 3 फाइटर जेट, दर्शकों पर बरसी आग...70 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -