रंगपंचमी की गेर में शामिल होंगे जूनियर अमिताभ, 70 लोगों की ताशा पार्टी के साथ 200 फीट ऊपर उड़ेगा रंग गुलाल
रंगपंचमी की गेर में शामिल होंगे जूनियर अमिताभ, 70 लोगों की ताशा पार्टी के साथ 200 फीट ऊपर उड़ेगा रंग गुलाल
Share:

आकाशदीप की रिपोर्ट

इंदौर। कल यानी 12 मार्च को रंगपंचमी के अवसर पर शहर में निकलेगी परंपरागत रंगारंग गेर। इस बार इंदौर की गेर को यूनेस्को में शामिल करने की कोशिश की जा रही है। जिसके लिए आयोजकों ने भी पूरी तैयारियां कर ली है। इस बार गेर को लेकर शहर वासियों में भी खासा उत्साह नजर आ रहा है, गेर आयोजकों ने भी लोगों के लिए कर आकर्षण रखें है।

गेर में रहेंगे मुख्य आकर्षण केंद्र

रंगपंचमी की गेर में टोरी कॉर्नर समिति द्वारा गेर में इस बार जूनियर अमिताभ बच्चन को लाया जा रहा है, जो आकर्षण का केंद्र रहेंगे। टोरी कॉर्नर गेर का इस बार 74वां वर्ष है, ट्रॉले नुमा मंच पर सवार होकर जूनियर अमिताभ फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन के होली के गानों पर थिरकते नजर आएंगे।

मॉरल क्लब ने भी रंगपंचमी की गेर के लिए जोरदार तैयारी की है। इस बार गेर में काली चरण महाराज को भी आमंत्रित किया गया है। मॉरल क्लब गेर का यह 49वां वर्ष है। गेर के लिए मुंबई से 70 लोगों की ताशा पार्टी बुलवाई है, जो मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेगी।

संस्था सृजन संगम कॉर्नर की गेर में इस बार अनोखे ढंग से गेर शामिल लोगों का स्वागत किया जाएगा, जिसके लिए 8 हजार किलो टेसू के फूलों से तैयार गुलाल उड़ाया जाएगा। यह संस्था सृजन संगम कॉर्नर की गेर का 69वां साल है। इस बार गेर में बरसाना की टोली लट्‌ठ मार होली खेलते चलेगी और साथ ही भगवान राधाकृष्ण की जोड़ी रासरंग करेंगी। वहीं बांके बिहारी का ढोल भी आकर्षण का केंद्र होगा, पानी की मिसाइल से 200 फीट ऊपर तक जनता को भिगोया जाएगा। राजवाड़े पर पानी व गुलाल की मिसाइलों से तिरंगे का स्वरुप बनाया जाएगा। वहीं गेर में शामिल होने के लिए सोशल मीडिया व अन्य माध्यम से शहर के करीब 75 हजार युवाओं को निमंत्रण दिया गया है।

रसिया कॉर्नर अपनी गेर का इस बार गोल्डन जुबली यानि 50वां साल मनाएगा। इसे यादगार बनाने के लिए 50 जरुरतमंद परिवारों को राशन की किट दी जाएगी साथ ही 50 युवा ब्लड डोनेट भी करेंगे। गैर में मॉडर्न इंदौर की पहचान 10 ई रिक्शा, पुराने इंदौर की पहचान बैल गाड़े, तांगे, 500 युवा केसरिया हेलमेट पहनकर युवाओं को हेलमेट पहन गाड़ी चलाने का संदेश देते हुए चलेंगे। गेर में शामिल सभी गाड़ियों पर हिंदू धर्म के प्रतिक बड़े-बड़े केसरिया ध्वज रहेंगे।

हिन्द रक्षक द्वारा फाग यात्रा निकली जाएगी। संस्था के संस्थापक रहे ब्रह्मलीन लक्ष्मणसिंह गौड़ ने 25 साल पहले श्री राधाकृष्ण फाग यात्रा शुरू की थी। फाग यात्रा में हजारों मातृशक्ति भी शामिल होगी, इनकी सुरक्षा के लिए संगठन की महिलाओं द्वारा ही घेरा बनाकर चलेगा एक दस्ता, जिसमे करीब 200 महिलाएं व 400 युवा उन्हें घेर कर चलेंगे। यात्रा में सबसे आगे भगवा ध्वज वाहिनी रहेगी, फाग यात्रा में अबीर, गुलाल व टेसू के फूलों का ही प्रयोग किया जाएगा साथ ही यात्रा में भजन मंडलियों द्वारा राधा कृष्ण के भजन व फाग के गीत गाते गाए जाएंगे।

रंगारंग गेर के संबंध में फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। यह प्रतियोगिता कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी के निर्देशन में आयोजित होगी। वहीं सर्वश्रेष्ठ फोटो के चयन के लिए समिति का गठन भी किया गया है। प्रतियोगिता के विजेताओं में पहला पुरस्कार 50 हजार रूपए, दूसरा पुरस्कार 25 हजार रूपए व तीसरा पुरस्कार 15 हजार रूपए का रखा गया है। इसके अतिरिक्त 10 श्रेष्ठ फोटो के लिए भी पांच-पांच हजार रूपए के पुरस्कार दिए जाएंगे। 15 मार्च तह प्रविष्टि भेजने की अंतिम तारीख रखी गई है, जो जनसंपर्क कार्यालय इंदौर को भेज सकते है।

रंगारंग गेर के तहत राजवाड़ा, गोपाल मंदिर और बांके बिहारी मंदिर को कवर किया गया है ताकि यह धरोहरें खराब न हो। राजबाड़ा और आसपास की सफाई के लिए भी निगम की टीम तैयार रहेगी जिसके लिए महापौर भार्गव द्वारा बताया गया की सफाई के लिए निगम के 200 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। इसके अलावा सफाई के लिए 4 मशीनें 2 घंटे में पूरी सफाई करेंगी। रंगपंचमी की इस गेर के लिए बिजली कंपनी द्वारा तैयारी कर ली गई है, बड़ा गणपति चौराहे से लेकर कृष्ण पुरा तक पांच ग्रिड पर विशेष तौर पर कर्मचारीयों को तैनात किया जाएगा। वहीं बजाज खाना ग्रिड में अस्थाई कंट्रोल रूम रहेगा।

प्रदेश सरकार के खिलाफ कांग्रेस 13 मार्च को करेगी जंगी प्रदर्शन, जुटेंगे एक लाख कांग्रेसी

मुख्यमंत्री के लिए आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले कांग्रेसी नेता को पुलिस ने किया गिरफ्तार

मानपुर में हुआ भीषण हादसा, हुई 2 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -