राष्ट्रीय स्तर पर गरीबों, किसानों और दलितों की आवाज़ बने गोपीनाथ मुंडे - जेपी नड्डा
राष्ट्रीय स्तर पर गरीबों, किसानों और दलितों की आवाज़ बने गोपीनाथ मुंडे - जेपी नड्डा
Share:

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज लोकनेते गोपीनाथ राव मुंडे की स्मृति में भारतीय डाक विभाग द्वारा स्पेशल कवर एवं स्पेशल कैंसिलेशन का विमोचन किया। इस दौरान जेपी नड्डा ने अपने संबोधन में कहा कि गोपीनाथ मुंडे एक लोक नेता, लोक नायक थे। आज के दिन पोस्टल विभाग ने जो विशेष कवर निकाला है, मैं इसके लिए उन्हें धन्यवाद् देता हूं। मुझे विश्वास है कि मुंडे की जीवनी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगी।

नड्डा ने कहा कि गोपीनाथ मुंडे जमीन से जुड़े अपार जन समर्थन के धनी थे। उन्होंने गरीब, किसान, दलित, पिछड़ों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आवाज उठाई। राजनेता होने के साथ ही वो किसान भी थे, सही मायने में वे बहुजन समाज के नेता थे। पेड़ के नीचे जिस गोपीनाथ मुंडे ने शिक्षा ग्रहण की, वो भारत के केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री के पद तक पहुंचे। वो नई सोच के धनी थे, अपनी आत्मीयता के साथ वो हजारों कार्यकर्ताओं को साथ लेकर चलते थे।

नड्डा ने आगे कहा कि गरीबों के उत्थान के लिए गोपीनाथ मुंडे का दृढ़ संकल्प उनके कार्यों में नज़र आता था। गरीबों के सस्ते भोजन की शुरुआत उन्होंने ही की। उन्होंने स्लम पुनर्वास योजना शुरु की, जो बस्तियों में रह रहे लोगों के लिए वरदान बनी। गोपीनाथ मुंडे द्वारा दिखाए गए रास्ते पर महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में भाजपा की सरकार बनी, तो उन्हीं की प्रेरणा से गन्ना तोड़ने वाले कामगारों के लिए अलग से महामंडल बनाया गया और इसके जरिए उनकी सेवा की गई।

जम्मू कश्मीर में 124 वर्षीय महिला ने ली कोरोना वैक्सीन की डोज़, बनीं टीका लेने वाली सबसे वृद्ध महिला

विजय माल्या की जब्त सम्पत्तियों में से बैंकों को दिया जाएगा पैसा, कोर्ट का आदेश जारी

रितुपर्णा और अविरुप ने विकलांग नृत्य छात्रों के लिए किया टीकाकरण शिविर का आयोजन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -