जम्मू कश्मीर में 124 वर्षीय महिला ने ली कोरोना वैक्सीन की डोज़, बनीं टीका लेने वाली सबसे वृद्ध महिला
जम्मू कश्मीर में 124 वर्षीय महिला ने ली कोरोना वैक्सीन की डोज़, बनीं टीका लेने वाली सबसे वृद्ध महिला
Share:

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 124 वर्षीय की एक महिला को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी गई है. बारामुला के क्राल मोहल्ला शकावारा खीरी की निवासी 124 साल की रहती बेगम को बुधवार को वैक्सीन की पहली डोज दी गई. स्वास्थ्यकर्मी बकायदा महिला के घर गए और उन्हें वैक्सीन की खुराक दी. बारामुल्ला के डिप्टी कमिश्नर ने तस्वीर भी साझा की है.

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, महिला के पास न तो आधार था, न वोटर आईडी और न ही कोई पहचान पत्र, लेकिन महिला के परिवार के पास राशन कार्ड है, जो आज़ादी से पहले का बना हुआ है. इस राशन कार्ड के अनुसार, रहती बेगम की उम्र 124 साल है. अधिकारियों ने कहा कि घर-घर टीकाकरण केवल 18-44 साल की उम्र के लोगों का किया जा रहा है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि जब महिला के परिवार ने अपील की कि उनकी बड़ी दादी 100 साल से अधिक आयु की है और कमज़ोरी के कारण कही आ जा नहीं सकतीं तो कर्मचारियों ने महिला को वैक्सीन लगाने का फैसला लिया. जब स्वास्थ्य अधिकारियों ने उनकी आयु देखी तो वह हैरान रह गए.

राशन कार्ड के अनुसार, रहती बेगम का जन्म 1897 में हुआ है. परिजनों का कहना है कि रहती बेगम चल नहीं सकतीं और कमज़ोरी के कारण साफ़-साफ़ बोल भी नहीं सकतीं. हालांकि, यदि यह बात सच है कि रहती बेगम की उम्र 124 साल है तो वह दुनिया की सब से अधिक आयु की महिला का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकती हैं. 

विजय माल्या की जब्त सम्पत्तियों में से बैंकों को दिया जाएगा पैसा, कोर्ट का आदेश जारी

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 9 पैसे टूटकर 73.18 पर खुला भारतीय रुपया

मोदी सरकार ने बदले पेंशन के नियम, सेना के पूर्व अधिकारी बोले- ये देश के लिए हानिकारक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -