1 लाख लोगों को रोजगार देगा जेवर एयरपोर्ट!
1 लाख लोगों को रोजगार देगा जेवर एयरपोर्ट!
Share:

नोएडा: आज जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास होने वाला है। आप सभी को बता दें कि एयरपोर्ट के पास MRO सेंटर, फिल्म सिटी, मेडिकल इंस्टीट्यूट्स और इंडस्ट्रीज आदि डेवलप की जाएंगी। इन सभी के बन जाने से करीब एक लाख लोगों को रोजगार का मौका मिलेगा। जी हाँ और इस बात का दावा सीएम योगी आदित्यनाथ भी कर रहे हैं। आप सभी को बता दें कि जेवर एयरपोर्ट से सटे जिलों को काफी फायदा होगा। वहीं नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, बुलंदशहर, आगरा, मथुरा समेत पश्चिम यूपी के 30 जिलों और हरियाणा के फरीदाबाद, पलवल और वल्लभगढ़ के लोगों को सुविधाएं मिलेंगी। इसी के साथ यमुना एक्सप्रेस वे अथॉरिटी का कहना है, करीब 6 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। आने वाले 4 सालों में दिल्ली, हरियाणा के NCR के जिले और उत्तर प्रदेश के पश्चिम के जिलों को लाभ मिलने वाला है।

मिली जानकारी के तहत यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक, 126 उद्योग-धंधे स्थापित होंगे। ऐसा होने से युवाओं को नौकरियां मिलेंगी। वहीं एयरपोर्ट बनने के साथ-साथ उद्योगों के स्थापित होने की भी तैयारियां पूरी हो गई हैं। आप सभी को यह भी बता दें कि टेक्सटाइल की 100 से अधिक इकाइयों ने यमुना प्राधिकरण से यहां पर अपने उद्योग लगाने के लिए जमीन की बात की है।

जी दरअसल 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जा सकता है और उद्योगधंधों के लिए जमीन के आवेदन करने की बात चल रही है। वहीं यह भी खबरें हैं कि फिल्म सिटी पर तेजी से काम जारी है। जी दरअसल एयरपोर्ट के पास फिल्म सिटी बनने से यहां पर कलाकारों और फिल्मी/टेलीविजन की दुनिया से जुड़े लोगों को आना आसान हो जाएगा। ऐसी जानकारी है कि 10 हजार करोड़ रुपए की प्रस्तावित इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं। फिल्म सिटी का निर्माण करीब 1000 एकड़ में किया जाएगा और फिल्म सिटी में एक यूनिवर्सिटी खोलने की भी योजना है। कहा जा रहा है जेवर एयरपोर्ट के करीब 69 फर्मों को 146 हेक्टेयर औद्योगिक जमीन दी गई है।

यह सभी जमीनें मई, जून और जुलाई में आवंटित की गई थीं। वहीं इनसे 86 हजार लोगों को रोजगार के सीधे तौर पर अवसर पैदा होंगे। इसी के साथ जेवर एयरपोर्ट पर MRO सेंटर करीब 1200 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा और दूसरे फेज में यह साल 2032 तक पूरा होगा, 2800 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि पहले फेज में एयरपोर्ट चालू होते ही एक लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसी के साथ साल-2050 में पूरी क्षमता पर चालू होगा तो रोजगार के अवसर दस गुना से ज्यादा हो जाएंगे।

आज UP को 5वें अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का तोहफा देंगे PM मोदी

ममता ने कांग्रेस को दिया एक और झटका

बिग बॉस 15 पर मंडराएं संकट के बादल, वाइल्ड कार्ड एंट्री से पहले ही संक्रमित हुआ ये कंटेस्टेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -