आज UP को 5वें अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का तोहफा देंगे PM मोदी
आज UP को 5वें अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का तोहफा देंगे PM मोदी
Share:

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 25 नवंबर यानी आज दोपहर 1 बजे उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Noida International Airport) की आधारशिला रखने वाले हैं। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि यूपी 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य होगा। जी दरअसल जेवर (Jewar Airport) में बन रहा यह एयरपोर्ट दिल्ली-एनसीआर में दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा और यह कहा जा रहा है कि इसके बनने के बाद इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दबाव भी कम हो जाएगा। आप सभी को बता दें कि यह एयरपोर्ट यूपी के औद्योगिक, आर्थिक और पर्यटन के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

Koo App

कहा जा रहा है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मौजूदगी में एयरपोर्ट के शिलान्यास का पहला चरण 2023-24 में पूरा होगा। आपको यह भी जानकारी दे दें कि जेवर एयरपोर्ट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियां और सर्विस सेक्टर का बड़ा केंद्र बनेगा। कहा जा रहा है पहले चरण का विकास 10,050 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से हो रहा है। वहीँ 6200 हेक्टेयर में यह एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। मिली जानकारी के तहत पहले चरण में 1334 हेक्टेयर में दो रनवे बनेंगे और पहले चरण में 1.2 करोड़ यात्रियों के सफर करने की संभावना है। इसी के साथ एयरपोर्ट में कार्गो की सुविधा के अलावा एमआरओ सिस्टम भी होगा और पहले चरण का काम पूरा हो जाने के बाद एयरपोर्ट की सालाना क्षमता 1.2 करोड़ यात्रियों की होगी।

जी दरअसल योगी सरकार ने यह दावा किया है कि, 'यह एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। एयरपोर्ट पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होगा।' केवल यही नहीं बल्कि यह भारत का ऐसा पहला एयरपोर्ट होगा, जहां एकीकृत मल्टी मॉडल कार्गो केंद्र हो और जहां से सारा ध्यान लॉजिस्टिक सम्बंधी खर्चों और समय में कमी लाने पर हो। कहा जा रहा है इस एयरपोर्ट पर बनने वाले कार्गो टर्मिनल की क्षमता 20 लाख मीट्रिक टन होगी और इसे बढ़ाकर 80 लाख मीट्रिक टन तक किया जाएगा।

KBC में मचेगा धमाल, शो में आएंगी अमिताभ बच्चन की बेटी और नातिन

महाविष्णु: गुरूवार के दिन भूल से भी ना करें यह काम

भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 2 पैसे की गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -