74 वर्ष के हुए कलम के जादूगर जावेद अख्तर, जानिए उनके बारे में दिलचस्प बातें
74 वर्ष के हुए कलम के जादूगर जावेद अख्तर, जानिए उनके बारे में दिलचस्प बातें
Share:

भारतीय सिनेमा के मशहूर सॉन्ग्स और डायलॉग्स राइटर जावेद अख्तर को किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है. आपको बता दें आज जावेद अख्तर अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं. जावेद अख्तर का जन्म 17 जनवरी 1945 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में हुआ था. उनके पिता जी निसार अख्तर एक बहुत कामयाब कवी थे , वही बात की जाए उनकी माँ सफिया की तो वह एक प्रसिद्द उर्दू राइटर थी. जब उनकी उम्र बहुत छोटी थी तभी जावेद अख्तर के सिर से माँ का साया हट गया था. इसके बाद उन्होंने जीवन अपने दोस्तों के भरोसे हो गया था.

ऐसा इसलिए क्योंकि उनके पिताजी ने दूसरी शादी कर ली थी. आपको बता दें जावेद साहब ने भोपाल में ही अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी की थी. फिर धीरे-धीरे उन्होंने अपने कदम बम्बई की तरह बढ़ाए और फिर उन्होंने कभी पलटकर नहीं देखा था. जावेद साहब ने सैंकड़ों ग़ज़लें और गीतों में अपने लफ़्ज़ों को डालकर उन्हें लोगों की जुबां में ज़िंदा रखा है. ग़ज़लों और गीतों के साथ-साथ जावेद ने कई फिल्मों की स्टोरी भी लिखी है.

आपको बता दें जावेद साहब को साल 1999 में पद्मश्री और 2007 में पद्मभूषण से नवाजा गया है. वही उनकी पर्सनल लाइफ की बात करे तो जावेद अख्तर ने अपनी पहली शादी हनी ईरानी से की थी, जिनसे उन्हें दो बच्चे हुए : फरहान अख्तर और ज़ोया अख्तर. इसके बाद उन्होंने मशहूर अभिनेत्री शबाना आज़मी से शादी की थी.

B'Day : निर्माता के तौर पर फरहान अख्तर की कई फिल्में हुई फ्लॉप, इस फिल्म ने दिलवाया राष्ट्रीय पुरस्कार

शाहिद कपूर संग झगड़े पर रणवीर सिंह ने कह डाली ऐसी बात....

राजकुमार हिरानी पर यौन शोषण का आरोप लगने के बाद सदमे में पहुंचा ये डायरेक्टर!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -