जापान, कंबोडिया RCEP का पूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए सहमत
जापान, कंबोडिया RCEP का पूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए सहमत
Share:

 

एक संयुक्त बयान के अनुसार, कंबोडिया और जापान सभी के लाभ के लिए दुनिया के सबसे बड़े व्यापार समझौते, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) के पूर्ण कार्यान्वयन को सुरक्षित करने के लिए सहमत हुए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को कंबोडिया के प्रधान मंत्री सैमडेच टेको हुन सेन और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के बीच पीस पैलेस में एक बैठक के बाद रविवार को यह बयान जारी किया गया।

बयान के अनुसार, "दोनों प्रधानमंत्रियों ने आसियान के नेतृत्व वाले क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते के पूर्ण कार्यान्वयन को सुरक्षित करने के लिए सहयोग को तेज करने पर सहमति व्यक्त की।"

क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP), जिसे 15 नवंबर, 2020 को हस्ताक्षरित किया गया था और 1 जनवरी, 2022 को लागू हुआ, आसियान के दस सदस्य देशों और इसके पांच मुक्त व्यापार समझौते भागीदारों, अर्थात् चीन, जापान के बीच एक मेगा व्यापार समझौता है। दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड।

RCEP, जिसमें दस आसियान राज्य (ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम) और महत्वपूर्ण व्यापारिक साझेदार शामिल हैं, दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद और जनसंख्या का लगभग 30 प्रतिशत शामिल है। अगले 20 वर्षों में, दुनिया के सबसे बड़े व्यापारिक ब्लॉक के रूप में, यह अपने हस्ताक्षरकर्ताओं के बीच आदान-प्रदान किए गए सामानों पर 90% टैरिफ मिटा देगा।

गाँव-गाँव में 'रबड़ का लिंग' क्यों बाँट रही उद्धव सरकार ? पूरे महाराष्ट्र में शुरू हुआ विरोध

पुतिन के साथ समझौते पर पहुंचने में विफलता के परिणामस्वरूप तीसरा विश्व युद्ध होगा: ज़ेलेंस्की

इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट की भारत यात्रा का उद्देश्य संबंधों को बढ़ाना है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -