इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट की भारत यात्रा का उद्देश्य संबंधों को बढ़ाना है
इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट की भारत यात्रा का उद्देश्य संबंधों को बढ़ाना है
Share:

 


इज़राइल ने रविवार को घोषणा की कि उसके प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट 2 अप्रैल को भारत की यात्रा करेंगे - एक ऐसी यात्रा जिसे नई दिल्ली के साथ पश्चिम एशियाई राष्ट्र के रणनीतिक संबंधों के आलोक में महत्वपूर्ण माना जाता है, और यह भी बदली हुई भू-राजनीतिक स्थिति के कारण रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद दुनिया में।

भारत और इज़राइल, जिन्होंने इस जनवरी में पूर्ण राजनयिक संबंधों की 30 वीं वर्षगांठ मनाई, के बीच घनिष्ठ रक्षा सहयोग है, तेल अवीव भारत को कई अत्याधुनिक हथियार प्रणालियों की आपूर्ति करता है, और मध्य-पूर्वी क्वाड के सदस्य हैं, जो चार देशों की रणनीतिक रणनीति है। पश्चिम एशिया में गठबंधन समूह के अन्य दो सदस्य संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात हैं।

बेनेट की नई दिल्ली यात्रा का एक अन्य पहलू जिस पर रणनीतिक पर्यवेक्षक बारीकी से नजर रखेंगे, वह रूस-यूक्रेन संघर्ष के बारे में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी चर्चा है। भारत हमेशा रूस का सहयोगी रहा है, और इजरायल के प्रधान मंत्री ने हाल ही में रूस और यूक्रेन के बीच शांति स्थापित करने का प्रयास किया है।

इजरायल के प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने रविवार को घोषणा की कि "प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अनुरोध पर शनिवार, 2 अप्रैल 2022 को भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करेंगे।" नेताओं ने शुरू में पिछले अक्टूबर में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP26) के मौके पर मुलाकात की, जहां प्रधान मंत्री मोदी ने प्रधान मंत्री बेनेट को भारत की आधिकारिक यात्रा करने के लिए आमंत्रित किया। यह यात्रा देशों और उनके नेताओं के बीच महत्वपूर्ण संबंधों को मजबूत करेगी, साथ ही इजरायल-भारत संबंधों की 30 वीं वर्षगांठ का सम्मान करेगी।"

जेलेंस्की के कपड़ों की आलोचना करने वालों पर भड़की मीरा राजपूत

सरकार पर संकट से तिलमिला उठे इमरान खान, उठाया ये बड़ा कदम

राष्ट्रपति बनने से पहले कॉमेडियन और एक्टर था ये शख्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -