नगरोटा एनकाउंटर को लेकर बड़ा खुलासा, अत्याधुनिक तकनीक इस्तेमाल कर रहे थे आतंकवादी
नगरोटा एनकाउंटर को लेकर बड़ा खुलासा, अत्याधुनिक तकनीक इस्तेमाल कर रहे थे आतंकवादी
Share:

जम्मू: जम्मू कश्मीर के नगरोटा इलाके में आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के तीन आतंकवादियों के ढेर होने के बाद हैरान करने वाला खुलासा हुआ है. कठुआ जिले में अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर से घुसपैठ करने के बाद आतंकवादी हमले को अंजाम देने के लिए अपने हैंडलर्स के साथ अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग कर रहे थे.  

सूत्रों के मुताबिक, आतंकवादियों के पास से बरामद चीजों में  YSMS (YEOYOU STOCK MARTKET SYSTEM) कम्युनिकेशन एप्लीकेशन के साथ इस्तेमाल किए जाने वाले iCom रेडियो सेट मौजूद थे, जिनका इस्तेमाल आतंकवादी पाकिस्तान में स्थित अपने आकाओं के संपर्क में रहने के लिए करते थे. सूत्रों का कहना है कि यह सिस्टम आतंकवादियों द्वारा जैश ए मोहम्मद के अल्फा 3 के साथ संपर्क साधने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो POK में जैश के आतंकियों का एक फिक्स्ड कम्युनिकेशन सेंटर है.  इस सेंटर तक मैसेज पहुँचाने के लिए अल्ट्रा हाई रेडियो फ्रीक्वेंसी मॉडल का इस्तेमाल किया जाता है. 

अल्ट्रा-हाई रेडियो फ्रीक्वेंसी मॉडल का इस्तेमाल उन संदेशों को पहुंचाने के लिए किया जाता है, जो एन्क्रिप्टेड होते हैं जिसे बगैर सिम कार्ड के मोबाइल फोन का उपयोग किया जाता हैं. यह पहली दफा नहीं है कि सुरक्षाबलों को इस तकनीक पता लगा हो 2015 में, जब एक पाकिस्तानी आतंकी सज्जाद अहमद को रफियाबाद उतरी कश्मीर से गिरफ्तार किया गया था, तो उसने सुरक्षा एजेंसियों को इस कम्युनिकेशन के इस्तेमाल  के बारे में बताया था.

अब अपने 'पुराने मित्र' से क्रूड आयल खरीदेगा भारत, ख़त्म होगी खाड़ी देशों पर निर्भरता

राष्ट्रीय निशानेबाजी ट्रायल्स 2020 में दिखा अभिषेक का जज्बा, एयर पिस्टल टी-2 स्पर्धा में रहे शीर्ष पर

पेट्रोल-डीजल के दाम में आई जबरदस्त गिरावट, जानें क्या हैं आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -