जयशंकर ने यूक्रेन में भारतीय नागरिकों की निकासी के लिए हंगरी, मोल्दोविया के समकक्षों से बात की
जयशंकर ने यूक्रेन में भारतीय नागरिकों की निकासी के लिए हंगरी, मोल्दोविया के समकक्षों से बात की
Share:


नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने रूस-यूक्रेन संकट के कारण यूक्रेन में फंसे भारतीय लोगों को निकालने में सहायता पर चर्चा करने के लिए रविवार को हंगरी और मोलदावियन समकक्षों के साथ बात की। विदेश मंत्री ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में सहायता के लिए हंगरी के विदेश मंत्री पीटर सिज्जार्टो का आभार व्यक्त किया और आगे सहयोग के लिए कहा।

ट्विटर के साथ एक साक्षात्कार में, जयशंकर ने कहा, "हंगेरियन एफएम पीटर सिज्जार्टो से संपर्क किया गया था। अब तक निकासी में आपकी सहायता के लिए धन्यवाद। हंगरी-यूक्रेन सीमा पर, उन्होंने आगे सहयोग का अनुरोध किया।" जयशंकर ने यूक्रेन-मोल्दोवा सीमा पार करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए समर्थन मांगने के लिए मोल्दोवन के विदेश मंत्री निकू पोपेस्कु से भी मुलाकात की।

"मैं मोल्दोवन के विदेश मंत्री @nicupopescu के पास पहुंचा, यूक्रेन-मोल्दोवा सीमा पर हमारे नागरिकों के मार्ग को सक्षम करने में सहायता का अनुरोध किया। मैं उनकी त्वरित प्रतिक्रिया और अटूट समर्थन के लिए आभारी हूं। कल, #TeamMEA के सदस्य वहां पहुंचेंगे "इन एक अन्य ट्वीट, जयशंकर ने कहा। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के मुताबिक, चौथी फ्लाइट बुखारेस्ट (रोमानिया) से दिल्ली के लिए रवाना हुई है, यूक्रेन से फंसे 198 भारतीयों को सुरक्षित वापस ला रही है।

यूक्रेन के युद्धग्रस्त देश से अब तक 469 भारतीय नागरिकों को निकाला गया है, जिनमें से 250 रविवार सुबह दिल्ली पहुंचे और 219 शनिवार शाम को मुंबई पहुंचे।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने मार्शल लॉ की घोषणा की

ICRC का अनुमान है कि 24 मिलियन से अधिक अफगानों को मानवीय सहायता की सख्त आवश्यकता है

रूस के सैन्य अभियान के बीच साइबर हमलों के निशाने पर यूक्रेन की सरकारी वेबसाइटें

यूरोपीय संघ, मध्य एशिया के राजदूतों ने अफगानिस्तान की सरकार से अधिक समावेशी होने का आग्रह किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -