दिवाली पर गहलोत सरकार ने दिया बेटियों को बड़ा गिफ्ट
दिवाली पर गहलोत सरकार ने दिया बेटियों को बड़ा गिफ्ट
Share:

जयपुर: दिवाली (Diwali) आने से पहले राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने बेटियों (Daughters) को बड़ा तोहफा दिया है। जी दरअसल अब सरकार की ओर से आरटीई के तहत पढ़ने वाली बेटियों का 12वीं कक्षा तक का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। आपको बता दें कि सरकार की तरफ से इसके लिए इंदिरा शक्ति फीस पुनर्भरण योजना शुरू की गई है। जी दरअसल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में इसकी घोषणा की थी। इस बजट में घोषणा के साथ ही शिक्षा विभाग की ओर से इस पर कार्य करना शुरू कर दिया गया था और अब दिवाली के शुभ अवसर पर इसकी सौगात भी दे दी गई है। आपको बता दें कि सीएम अशोक गहलोत की सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कक्षा 9 से 12 वीं तक बालिका शिक्षा को भी निशुल्क कर दिया है।

जी दरअसल सीएम गहलोत की बजट घोषणा की क्रियान्विति के तहत शिक्षा विभाग की ओर से इसी साल से ये आदेश लागू होने जा रहा है। वहीं इसकी तैयारी शिक्षा विभाग की ओर से पूरी कर ली गई है। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई इस घोषणा के तहत अब कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक जहां आरटीई के तहत प्रवेश प्राप्त करने वाली बालिकाओं को निशुल्क शिक्षा मिलेगी। इसी के साथ इस साल 8वीं कक्षा पास कर 9वीं में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को भी इसका लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि शिक्षा मंत्री डॉ। बीडी कल्ला की मानें तो आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार की ओर से राइट टू एजुकेशन की शुरूआत की गई थी।

इसी के साथ आरटीई के तहत प्रदेश की निजी स्कूलों में शुरुआती कक्षा की 25 फीसदी सीटों पर आरटीई के तहत बच्चों को प्रवेश दिया जाता है। जी दरअसल कक्षा 1 से 8वीं तक इन बच्चों की पढ़ाई की एकमुश्त निर्धारित राशि सरकार की ओर से वहन की जाती है, लेकिन इस साल बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं तक भी निशुल्क शिक्षा की घोषणा की थी।

'हैप्पी बर्थडे बेबी', मलाइका को विश करते हुए अर्जुन ने शेयर की रोमांटिक सेल्फी

राजीव गांधी फाउंडेशन का लाइसेंस रद्द, विदेशी फंडिंग के आरोप में हुई कार्रवाई

दिवाली पर इन राज्यों में मचेगी तबाही, IMD ने किया अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -