केजरीवाल को जेल या बेल ? आज सुप्रीम कोर्ट में होगा फैसला
केजरीवाल को जेल या बेल ? आज सुप्रीम कोर्ट में होगा फैसला
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली में लोकसभा चुनाव होने में सात सप्ताह से भी कम समय बचा है, प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका आज सुप्रीम कोर्ट में आएगी। आम आदमी पार्टी (AAP) नेता को दिल्ली की अब खत्म हो चुकी शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था।

यह बात दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा मंगलवार को केजरीवाल को राहत देने से इनकार करने के बाद आई है। उनकी याचिका को खारिज करते हुए, उच्च न्यायालय ने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने यह सुझाव देने के लिए सामग्री प्रस्तुत की थी कि उन्होंने कथित तौर पर नीति तैयार करने की साजिश रची थी और 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगने में शामिल थे। फैसले के अगले दिन AAP नेता ने राहत के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हालाँकि, उनकी त्वरित सुनवाई नहीं हो सकी. फिर, अदालत ईद और सप्ताहांत के लिए बंद थी। आज सुबह करीब 10.30 बजे जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ मुख्यमंत्री की याचिका पर सुनवाई करेगी। 
 
उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ अपनी अपील में, केजरीवाल ने कहा है कि लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद उनकी गिरफ्तारी "बाहरी विचारों से प्रेरित" थी। अपील में कहा गया है कि एक मौजूदा मुख्यमंत्री को चुनाव चक्र के बीच में "प्रेरित तरीके से" गिरफ्तार किया गया था। केजरीवाल ने कहा है कि उनकी गिरफ़्तारी "स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव" और "संघवाद" पर आधारित "लोकतंत्र के सिद्धांतों पर अभूतपूर्व हमला" है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री, जिन्हें कई समन जारी करने के बाद गिरफ्तार किया गया था, इस मामले में गिरफ्तार होने वाले तीसरे वरिष्ठ AAP नेता हैं। इससे पहले इस मामले में उनके पूर्व डिप्टी मनीष सिसौदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार किया गया था। श्री सिंह अब जमानत पर बाहर हैं। ED की मनी लॉन्ड्रिंग जांच उत्पाद शुल्क नीति में कथित अनियमितताओं के संबंध में 2022 के सीबीआई मामले पर आधारित है। सीबीआई ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना की शिकायत पर मामला दर्ज किया है।

आरोप है कि AAP के शीर्ष नेताओं ने शराब नीति तैयार करते समय आपराधिक साजिश रची और कुछ लाइसेंसधारकों को फायदा पहुंचाने के लिए जानबूझकर कमियां छोड़ीं। भ्रष्टाचार के आरोपों और राजनीतिक विवाद के बीच शराब नीति को लागू होने के नौ महीने बाद वापस ले लिया गया था। AAP ने अपने नेताओं के खिलाफ आरोपों से इनकार किया है और इस बात पर जोर दिया है कि ईडी अधिकारियों को छापे के दौरान एक पैसा भी नहीं मिला।

दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा है, "वे करोड़ों की बात कर रहे हैं। लेकिन ईडी और सीबीआई को अवैध धन का एक रुपया भी नहीं मिला है। गवाहों पर अपने बयान बदलने और वही कहने के लिए दबाव डाला गया है जो ईडी उनसे कहना चाहती है।" उन्होंने कहा है, "यह मनी लॉन्ड्रिंग के बारे में नहीं है। यह भारत के इतिहास की सबसे बड़ी राजनीतिक साजिश है।"

कर्क राशि के लोगों के लिए आज का दिन कुछ ऐसा रहने वाला है, जानें अपना राशिफल

किचन की दीवारों पर तेल के जिद्दी दाग, इन टिप्स से होगा आसान काम

पतली कमर पाना चाहते हैं? आज से ही शुरू करें ये 5 अद्भुत योगासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -