जबलपुर का ये सरकारी स्कूल सुविधाओं में दे रहा है निजी स्कूलों को मात
जबलपुर का ये सरकारी स्कूल सुविधाओं में दे रहा है निजी स्कूलों को मात
Share:

जबलपुर: किसी गांव में शहरों जैसी सुविधाओं वाला स्कूल शुरू हो जाए वो भी सरकारी, यह तो गांव के बच्चों के लिए सपनों का साकार जैसा होना है. लेकिन शहपुरा जनपद के जमखार गांव में यह संभव हुआ है. वहां एक सरकारी स्कूल का निर्माण कराया गया है. ग्राम पंचायत स्तर से जिले में पहला सरकारी स्कूल है जिसमें प्राइवेट स्कूलों की तरह सुविधाएं उपलब्ध हैं. आधुनिक सुविधाओं से भरपूर सरकारी स्कूल का निर्माण एक निजी बैंक ने कराया है. संभवतः यह पहला मौका है जब किसी निजी बैंक ने सरकारी स्कूल बनाने के लिए कदम आगे बढ़ाया है. स्कूल निर्माण में 40 लाख रूपए खर्च हुए है.

आपको बता दें की जमखार गांव में बनाया गया स्कूल निजी स्कूलों का टक्कर देगा. कक्षा एक से लेकर 5वीं तक बने स्कूल में वो सभी सारी सुविधाएं होंगी जो एक प्राइवेट स्कूल में उपलब्ध रहती हैं. इधर जिला शिक्षा विभाग ने भी स्कूली सुविधाएं बढ़ाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं. विभाग अपने तरफ से उन कमियों को दूर करेगा जो भवन बनने के बाद सामने आएगी.

जानें स्कूल में क्या सुविधाएं मौजूद हैं- सभी कक्षाओं को स्मार्ट बनाया गया. खेल मैदान से लेकर बाउंड्रीबॉल, पेयजल की सारी सुविधाएं. बच्चों के खेलने के लिए सामग्री, दूरदराज से आने वाले बच्चों के लिए वाहन सुविधा. कंप्यूटर लैब, वाईफाई सुविधा के साथ स्मार्ट क्लास संचालित होंगी. दो मंजिला भवन बनाया गया है जिसमें 10 कमरे हैं. 5 कमरे ऊपर और 5 कमरे नीचे बनाए गए हैं. प्राचार्य कक्ष, स्टाफ रूम, कंप्यूटर कक्ष, लायब्रेरी के साथ ड्राइंग रूम का निर्माण. बालक-बालिका के लिए एक उम्दा किचिन और अलग-अलग प्रसाधन तैयार किया गया है.

मध्य प्रदेश में 183 नए कोरोना संक्रमित मिले, मरीजों का आकंड़ा 12261 पहुंचा

रिटायर्ड इंजीनियर के घर EOW की छापेमारी, बरामद की गई सोने की सिल्लियां

बिजली बिलों की गड़बड़ी को लेकर मध्य प्रदेश सरकार चलाएगी 15 दिन अभियान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -