ISRO Video : इसरो ने लांच किया पीएसएलवी-सी48 रॉकेट, भारतीयों को हुई गर्व की अनुभुती
ISRO Video : इसरो ने लांच किया पीएसएलवी-सी48 रॉकेट, भारतीयों को हुई गर्व की अनुभुती
Share:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी रॉकेट के उड़ान भरने और RISAT-2BR1 सैटलाइट के उसकी कक्षा में सफलतापूर्वक स्‍थापित होने के एक दिन बाद इसरो ने एक वीडियो क्लिप जारी किया है. इस वीडियो क्लिप को पीएसएलवी रॉकेट पर लगे कैमरों से रिकॉर्ड किया गया है.

धान और गन्ने के मूल्य पर किसानों के प्रदर्शित पर योगी सरकार के मंत्री ने दिया गोलमोल जवाब

इस लॉन्च से जुड़ा वीडियो क्लिप 1 मिनट 58 सेकेंड मिनट लंबी है. इसमें उल्‍टी गिनती के आखिरी पल हैं. इसके बाद इसमें पीएसएलवी-सी48 रॉकेट को सतीश धवन स्‍पेस सेंटर से ऊपर उठते देखा जा सकता है. वीडियो में इसके बाद दिखाया गया है कि कैसे रॉकेट आकाश में दूर जाकर आंखों से ओझल हो गया. ये वीडियो देखकर आपको इसरो पर गर्व महससू होगा, ऐसा महसूस होगा कि आसमान भी अब दूरी नहीं है.

सीएम मनोहर लाल ने पंडित नेहरू को पीएम बनाने को माना चूक, इस प्रक्रिया को नही किया गया फॉलो

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसरो लगातार एक के बाद एक उलब्धियां हासिल कर रहा है. यह पीएसएलवी की 50वीं उड़ान है, जो भारत के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है. बता दें कि RISAT-2BR1 के साथ 9 और सैटलाइट भेजे गए हैं. RISAT-2BR1 एक रेडार इमेजिंग अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटलाइट है. इसका कुल भार 628 किलोग्राम है. इस सैटलाइट उद्देश्‍य कृषि, वन और आपदा प्रबंधन में सहायता उपलब्ध कराना है. इसके अलावा दूसरे भेजे गए सैटलाइट में इजरायल, इटली, जापान का एक-एक और अमेरिका के छह उपग्रह शामिल हैं. इनका भी अलग-अलग है. हाल ही में इसरो ने अंरतिक्ष में भारत की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कई उपग्रह स्थापित किए है. जो लेटेस्ट तकनीक से लैंस है. साथ ही क्षमता के मामले में पुराने उपग्रह से कई ज्यादा समर्थ है.

असम CAB : पुलिस ने चलाई गोलियां, सीएम ने नकारात्मक ताकतों का बताया हाथ

Citizenship amendment Bill: विरोध को समाप्त करने लिए भाजपा ने उठाया बड़ा कदम

घर में घुसकर बुजुर्ग दंपत्ति की हत्या, जांच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -