श्रीहरिकोटा से इसरो ने किया रिसैट-2बी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

May 22 2019 09:02 AM
श्रीहरिकोटा से इसरो ने किया रिसैट-2बी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

श्रीहरिकोटा : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने रडार इमेजिंग अर्थ सैटेलाइट (रिसैट-2बी) बुधवार को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया। इसे आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-सी46 रॉकेट से सुबह 5:27 बजे प्रक्षेपित किया गया। यह खुफिया निगरानी, कृषि, वन और आपदा प्रबंधन में मददगार होगा।

रेवाड़ी के डेयरी फार्म में लगी आग, कई पशुओं की मौत

इस तरह से किया लांच 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार 615 किलोग्राम वजनी इस उपग्रह को प्रक्षेपण के 15 मिनट बाद पृथ्वी की कक्षा में छोड़ा गया। रिसैट की सेवा निरंतर बनी रहे, इसके लिए 300 किलोग्राम के रिसैट-2बी सैटेलाइट के साथ सिंथेटिक अपर्चर रडार इमेजर भी भेजा गया है। रिसैट-2बी को धरती से 555 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया। रिसैट-2बी के प्रक्षेपण से पहले इसरो प्रमुख के सिवन ने मंगलवार को तिरुपति के भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की।

जींद-सफीदों मार्ग पर बस व कार की भिड़ंत, कई मरे

सुरक्षा में मिली मदद 

इसरो के सूत्रों के अनुसार, बादल छाए होने पर रेगुलर रिमोट सेंसिंग या ऑप्टिकल इमेजिंग सैटेलाइट जमीन पर मौजूद चीजों की स्थिति ठीक से नहीं दर्शा पाते। सार इस कमी को पूरा करेगा। यह हर मौसम में चाहे रात हो, बादल हो या बारिश हो रही हो ऑब्जेक्ट की सही तस्वीर जारी कर सकता है। इससे आपदा राहत कार्य में लगे लोगों और सुरक्षाबलों को काफी मदद मिलेगी।

शोपियां में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी

ईटानगर : एनपीपी विधायक तिरोंग अबो समेत 6 लोगों की हमले में मौत

खंडवा बाल संप्रेषण गृह में नाबालिगों के बीच विवाद, एक की मौत