सूर्य का गहन अध्ययन करने के लिए ISRO तैयार, 2 सितंबर को लॉन्च होगा Aditya L-1
सूर्य का गहन अध्ययन करने के लिए ISRO तैयार, 2 सितंबर को लॉन्च होगा Aditya L-1
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सोमवार को ऐलान किया है कि वह 2 सितंबर को सुबह 11:50 बजे अपना सौर मिशन, आदित्य एल-1 लॉन्च करेगा। सौर अनुसंधान के लिए भारत की पहली अंतरिक्ष वेधशाला, आदित्य-एल1, श्रीहरिकोटा में देश के मुख्य अंतरिक्ष बंदरगाह पर लॉन्च के लिए तैयार हो रही है। रिपोर्ट के अनुसार, अंतरिक्ष यान को सौर कोरोना का दूरस्थ अवलोकन प्रदान करने और सौर वातावरण का अध्ययन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अंतरिक्ष यान सौर हवाओं का भी अध्ययन करेगा, जो पृथ्वी पर अशांति पैदा कर सकती हैं और जिन्हें आमतौर पर "ऑरोरा" के रूप में देखा जाता है। ISRO ने समाचार साझा करने के लिए एक्स, जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था, का सहारा लिया। अंतरिक्ष एजेंसी ने लिखा कि, "सूर्य का अध्ययन करने वाली पहली अंतरिक्ष-आधारित भारतीय वेधशाला, आदित्य-एल1 का प्रक्षेपण 2 सितंबर, 2023 को 11:50 बजे IST श्रीहरिकोटा से निर्धारित है।"

 

बता दें कि, आदित्य-एल1 मिशन, जिसका उद्देश्य एल1 के चारों ओर की कक्षा से सूर्य का अध्ययन करना है, विभिन्न तरंग बैंडों में प्रकाशमंडल, क्रोमोस्फीयर और सूर्य की सबसे बाहरी परतों, कोरोना का निरीक्षण करने के लिए सात पेलोड ले जाएगा। इसरो के एक अधिकारी ने कहा, 'आदित्य-एल1 राष्ट्रीय संस्थानों की भागीदारी वाला पूरी तरह से स्वदेशी प्रयास है।' आदित्य-एल1 मिशन के प्रमुख विज्ञान उद्देश्य हैं: सौर ऊपरी वायुमंडलीय (क्रोमोस्फीयर और कोरोना) गतिशीलता का अध्ययन; क्रोमोस्फेरिक और कोरोनल हीटिंग का अध्ययन, आंशिक रूप से आयनित प्लाज्मा की भौतिकी, कोरोनल द्रव्यमान इजेक्शन की शुरुआत, और फ्लेयर्स; सूर्य से कण गतिशीलता के अध्ययन के लिए डेटा प्रदान करने वाले इन-सीटू कण और प्लाज्मा वातावरण का निरीक्षण करना।

वे सूर्य के बाहरी वायुमंडल, जिसे सौर कोरोना कहा जाता है, की भौतिकी का भी अध्ययन करेंगे और यह कैसे गर्म होता है। वे कोरोना और उसके लूप में प्लाज्मा के गुणों, जैसे तापमान, गति और घनत्व का विश्लेषण करेंगे। वे कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) के निर्माण, गति और कारणों को समझना चाहते हैं, जो शक्तिशाली सौर विस्फोट हैं। उनका लक्ष्य इन विस्फोटक घटनाओं के घटित होने से पहले सूर्य के वायुमंडल की विभिन्न परतों में होने वाली घटनाओं की श्रृंखला का पता लगाना है। इसके अतिरिक्त, वे उन कारकों का पता लगाएंगे जो अंतरिक्ष के मौसम को संचालित करते हैं, जिसमें सौर हवा कहां से आती है और यह कैसे व्यवहार करती है। आदित्य-एल1 उपग्रह के उपकरण सूर्य के वायुमंडल के विशिष्ट भागों, विशेष रूप से क्रोमोस्फीयर और कोरोना का निरीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। कुछ उपकरण L1 बिंदु पर उपग्रह के आसपास के परिवेश के बारे में जानकारी एकत्र करेंगे।

'मैं तिरंगे पर साइन नहीं कर सकता..', नीरज चोपड़ा ने 'गोल्ड मेडल' के साथ देशवासियों का दिल भी जीता

I.N.D.I.A गठबंधन में शामिल होंगे अकाली दल और INLD ? सीएम नितीश ने किया संपर्क

20 करोड़ घरों में पहुंचेगा नया Jio Air Fiber, मुकेश अंबानी ने बताया कब होगा लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -