इसरो ने प्रज्ञान रोवर को लूनर स्लीप मोड पर रखा, वेक-अप कॉल का इंतजार
इसरो ने प्रज्ञान रोवर को लूनर स्लीप मोड पर रखा, वेक-अप कॉल का इंतजार
Share:

 नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शनिवार को ऐलान किया कि चंद्रमा पर प्रज्ञान रोवर को स्लीप मोड में डाल दिया गया है, उम्मीद है कि इसे 14 दिनों में जगाया जाएगा। रोवर दो पेलोड, अल्फा पार्टिकल एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर (एपीएक्सएस) और लेजर इंड्यूस्ड ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप (एलआईबीएस) से लैस है। ये पेलोड, जो लैंडर के माध्यम से पृथ्वी पर डेटा संचारित करते हैं, को बंद कर दिया गया है।

इसरो ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, "सौर पैनल 22 सितंबर, 2023 को अपेक्षित अगले सूर्योदय पर प्रकाश प्राप्त करने के लिए उन्मुख है।" यदि प्रज्ञान रोवर सफलतापूर्वक जाग नहीं पाता है, तो यह भारत के चंद्र राजदूत के रूप में काम करते हुए अनिश्चित काल तक चंद्रमा पर रहेगा। प्रज्ञान रोवर और विक्रम लैंडर बहुमूल्य वैज्ञानिक डेटा इकट्ठा करने के लिए एक साथ काम कर रहे थे। APXS और LIBS पेलोड को चंद्र मिट्टी और चट्टानों की मौलिक और खनिज संरचना का विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

विक्रम लैंडर की सफल लैंडिंग के बाद, प्रज्ञान रोवर ने चंद्रमा पर अपना मिशन शुरू किया। इसने चंद्र सतह पर सल्फर, लोहा, ऑक्सीजन और अन्य तत्वों की उपस्थिति की पुष्टि की। रोवर की 100 मीटर की यात्रा सुरक्षित चंद्र लैंडिंग और रोवरिंग में इसरो की क्षमता को प्रदर्शित करती है। चंद्रयान-3, जो 23 अगस्त, 2023 को चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतरा, ने सॉफ्ट चंद्र लैंडिंग हासिल करने वाले चौथे देश के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत किया।

'सनातन धर्म को खत्म करना होगा..', तमिलनाडु CM के बेटे उदयनिधि के बयान के समर्थन में उतरे ये 'कांग्रेस' नेता

'लोग चाँद पर गए, घूमे-फिरे, ISRO के वैज्ञानिकों को बधाई..', अब चंद्रयान-3 पर लालू यादव ने दिया ज्ञान !

4 हफ्तों में पूरा नहीं हुआ ज्ञानवापी का सर्वे, अभी बहुत काम बाकी, ASI ने कोर्ट से मांगा और समय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -