इजरायली सेना ने गाजा के अल शिफा अस्पताल पर मारा छापा
इजरायली सेना ने गाजा के अल शिफा अस्पताल पर मारा छापा
Share:

हालिया घटनाक्रम में, इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने बुधवार को घोषणा की कि उन्होंने गाजा पट्टी के सबसे बड़े अस्पताल, अल-शिफा में फिलिस्तीनी-हमास आतंकवादियों के खिलाफ एक अभियान शुरू किया है। आईडीएफ ने इस ऑपरेशन के दौरान शामिल सभी व्यक्तियों के आत्मसमर्पण का आह्वान किया। इस बीच, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने खुलासा किया कि इज़राइल ने एन्क्लेव में अधिकारियों को सूचित किया था कि वे "आने वाले मिनटों में" शिफ़ा अस्पताल के परिसर पर कार्रवाई करेंगे।

अल-शिफ़ा अस्पताल पर इज़रायली हमला

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक डॉ. मुनीर अल-बुर्श ने अल जज़ीरा को सूचित किया कि इजरायली सेना ने अस्पताल परिसर के पश्चिमी हिस्से पर हमला किया था। बर्श ने कहा, "जहां हम हैं वहां विस्फोट हुए हैं और उन इलाकों में धूल घुस गई है। हमारा मानना ​​है कि अस्पताल के अंदर विस्फोट हुआ है।"

अल-शिफ़ा अस्पताल को लेकर अंतर्राष्ट्रीय चिंताएँ हैं

पिछले पांच हफ्तों में गाजा पर इजरायली हमलों के बाद, अल-शिफा का भाग्य मानवीय युद्धविराम अपीलों के लिए अंतरराष्ट्रीय चिंता का केंद्र बिंदु बन गया है। एक बयान में, आईडीएफ ने खुफिया और परिचालन आवश्यकता के आधार पर शिफा अस्पताल में हमास के खिलाफ एक सटीक और लक्षित अभियान चलाने की बात स्वीकार की।

आईडीएफ के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल पीटर लर्नर ने कहा कि ऑपरेशन में शामिल चिकित्सा टीमों और अरबी भाषी आईडीएफ कर्मियों को इस जटिल और संवेदनशील वातावरण में नेविगेट करने के लिए विशिष्ट प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है। इरादा नागरिकों को कम से कम नुकसान पहुँचाना है। इज़राइल का तर्क है कि हमास के पास अल-शिफा के नीचे एक कमांड सेंटर है, जो सैन्य अभियानों और बंधकों को रखने के लिए अस्पताल और सुरंगों का उपयोग करता है, हमास ने इस दावे का जोरदार खंडन किया है।

अमेरिकी समर्थन और खुफिया स्वीकृति

मंगलवार को, संयुक्त राज्य अमेरिका ने इज़राइल के निष्कर्षों के लिए अपना समर्थन घोषित किया, इसकी खुफिया एजेंसी ने कहा कि वह इज़राइल के निष्कर्षों का समर्थन करती है। यह चल रहे संघर्ष में एक नया आयाम जोड़ता है, क्योंकि इज़राइल ने हमास के खिलाफ अपने प्रयासों को तेज कर दिया है।

हमास की प्रतिक्रिया और अमेरिका पर दोषारोपण

स्थिति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, हमास ने कहा कि अमेरिकी घोषणा ने इज़राइल को अस्पताल पर प्रभावी ढंग से हमला करने के लिए "हरी झंडी" दे दी है। समूह ने ऑपरेशन के लिए इज़राइल और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराया।

इज़राइल की जवाबी कार्रवाई और हताहतों के आंकड़े

इजरायली सेना पिछले दस दिनों में गाजा शहर के आसपास की सड़कों और अल-शिफा के पास हमास लड़ाकों के खिलाफ भीषण लड़ाई में लगी हुई है। 7 अक्टूबर के हमले का बदला लेने की कसम खा रहे इज़राइल का दावा है कि हमास ने हमले में 1,200 लोगों को मार डाला और 240 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया। स्थिति अस्थिर बनी हुई है क्योंकि अल-शिफ़ा में इज़राइल की कार्रवाई वैश्विक ध्यान आकर्षित करती है और गाजा के निवासियों पर मानवीय प्रभाव के बारे में चिंता पैदा करती है।

गुढ़ा की लाल डायरी में हुआ एक और चौंकाने वाला खुलासा, CM गहलोत के बेटे का हुआ जिक्र

'भतीजे' को दिग्विजय सिंह ने बताया गद्दार, बोले- 'शर्म आनी चाहिए...'

करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी, आज 15वीं किस्त जारी करेंगे PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -