करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी, आज 15वीं किस्त जारी करेंगे PM मोदी
करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी, आज 15वीं किस्त जारी करेंगे PM मोदी
Share:

नई दिल्ली: किसानों के अकाउंट में आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) की 15वीं किस्त आने वाली है. पीएम नरेंद्र मोदी आज झारखंड के खूंटी से किसानों के अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान फंड की 15वीं किस्त जारी करेंगे. केंद्र सरकार आज 8 करोड़ से अधिक किसानों के अकाउंट में 18 हजार करोड़ रुपए डालने वाली है. इससे पहले किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14 किस्त जारी की जा चुकी हैं, जिसमें सरकार पर 2.62 लाख करोड़ रुपए का खर्च आया है.

वही एक ओर पीएम किसानों के अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान फंड ट्रांसफर करने वाले हैं तो वहीं कांग्रेस ने पैसे स्थानन्तरित करने के वक़्त पर सवाल उठाए हैं. कांग्रेस ने पूछा है कि चार प्रदेशों में चुनावों के बीच किसानों को किस्त जारी करना कितना सही है? कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा है कि यह चुनावी लाभ के लिए खुलेतौर पर सत्ता का दुरुपयोग है. 

आगे उन्होंने कहा, 'राज्य की उदारता का भी गलत उपयोग किया जा रहा है. मुझे याद है कि 2019 के लोकसभा चुनावों के समय पंजाब में किसानों को उनके अकाउंट में पैसे मिले थे. बीते 9.5 वर्षों से बीजेपी देश की मर्यादा को तार-तार करने को न्यू नॉर्मल बना दिया है.' बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों कों सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. किसानों के खाते में प्रत्येक 4 महीने के अंतराल में 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके भेजी जाती हैं. जिन भी किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है वह प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस प्रकिया को पूरा कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त किसान नजदीकी सीएससी सेंटर पर भी जाकर ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी कर सकते हैं.

> इसके लिए आपको सबसे पहले www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
> तत्पश्चात, आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
> फिर E-KYC के ऑप्शन पर जाएं.
> तत्पश्चात आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें.
> आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालें.
> तत्पश्चात आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा.
> ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी e-KYC हो जाएगी. 

अपने ही 4 बच्चों को पिता ने दिया जहर, 2 की मौत, 2 की हालत गंभीर

शेहला रशीद ने मोदी-शाह को दिया कश्मीर में बदलाव का श्रेय, तारीफ में कही ये बड़ी बातें

'कांग्रेस आपकी आकांक्षाओं की नहीं, बल्कि कुछ परिवारों के लालच को पूरा करने वाली पार्टी है', झाबुआ में बोले PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -