आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने जारी की मॉस्को हमले की फोटो और फुटेज, 133 लोगों की हो चुकी है मौत
आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने जारी की मॉस्को हमले की फोटो और फुटेज, 133 लोगों की हो चुकी है मौत
Share:
मॉस्को: इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह ने एक फोटो और बॉडीकैम फुटेज जारी किया है जिसमें कथित तौर पर 23 मार्च को मॉस्को के एक शॉपिंग मॉल और संगीत स्थल क्रोकस सिटी हॉल में हुए हमले को दर्शाया गया है। हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट खुरासान (ISIS-K) ने ली, जिसमें 133 लोगों की मौत हुई है।
 
रूसी राज्य टेलीविजन ने फुटेज प्रसारित किया है जिसमें हमले को अंजाम देने के संदेह में चार व्यक्तियों की हिरासत और पूछताछ को दिखाया गया है। इन व्यक्तियों को सात अन्य लोगों के साथ घटना के सिलसिले में शनिवार को गिरफ्तार किया गया था। हमले के संबंध में राष्ट्र को संबोधित करते हुए, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपराधियों के साथ-साथ नरसंहार का आयोजन और आदेश देने वालों को "उचित और अनिवार्य रूप से दंडित" करने की कसम खाई। 23 मार्च को हुआ हमला रूस में दो दशकों में सबसे घातक बताया गया है।
 
हमले पर नवीनतम घटनाक्रम:
 
पूर्व में इराक और सीरिया में सक्रिय इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह ने एक तस्वीर जारी की है जिसमें कथित तौर पर मॉस्को में कॉन्सर्ट हॉल पर हमला करने वाले चार बंदूकधारियों को दिखाया गया है। समूह की अमाक एजेंसी ने टेलीग्राम पर कहा कि यह हमला इस्लामिक स्टेट और उसकी विचारधारा का विरोध करने वाले देशों के बीच चल रहे संघर्ष का हिस्सा था।
 
 
 
इसके अतिरिक्त, हमले का फुटेज भी जारी किया गया है, जिसे कथित तौर पर कार्यक्रम स्थल की ओर जाते समय अपराधियों द्वारा फिल्माया गया था। फ़ुटेज में कम से कम तीन व्यक्तियों को दिखाया गया है, एक के पास बैकपैक है, दूसरे के हाथ में चाकू है और तीसरे के हाथ में राइफल है। रूसी राज्य संचालित चैनल वन टेलीविज़न ने चार कथित बंदूकधारियों को हिरासत में लेने और अधिकारियों द्वारा पूछताछ करने का फुटेज प्रसारित किया है। कथित तौर पर संदिग्धों को रूस-बेलारूस सीमा के पास खात्सुन गांव में पकड़ा गया था।
 
पूछताछ के दौरान, एक संदिग्ध ने मौद्रिक मुआवजे के बदले में लोगों को गोली मारने की बात कबूल की और दावा किया कि उसे इस कृत्य के लिए पांच लाख रूबल ($5,425) की पेशकश की गई थी। रूसी टेलीग्राम चैनलों पर प्रसारित फुटेज में एक व्यक्ति को चेहरे पर खून लगा हुआ, संभवतः कान की चोट के कारण, जंगल से निकलते हुए दिखाया गया है। एक अन्य वीडियो में वही व्यक्ति घुटनों के बल बैठकर सवालों का जवाब देता नजर आ रहा है। रूसी आंतरिक मंत्रालय ने कहा है कि सभी चार संदिग्ध विदेशी नागरिक हैं, एक रूसी सांसद ने सुझाव दिया है कि कुछ ताजिकिस्तान से हो सकते हैं।
 
राष्ट्रपति पुतिन ने दावा किया कि हमलावरों ने नरसंहार के बाद यूक्रेन की ओर भागकर पकड़ से बचने का प्रयास किया। रूस की एफएसबी सुरक्षा सेवा ने बताया कि बंदूकधारियों के यूक्रेन में संबंध थे और उन्हें सीमा के पास पकड़ा गया था, उन्हें मॉस्को स्थानांतरित करने की योजना थी।
 
रूसी अधिकारियों के दावे के बावजूद, यूक्रेनी सैन्य खुफिया प्रवक्ता एंड्री युसोव ने हमले में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया, रूसी आक्रामकता के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा पर जोर दिया। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पुतिन पर दोषारोपण करने का प्रयास करने का आरोप लगाया और अपनी सीमाओं के भीतर आतंकवाद को संबोधित करने में विफल रहने के लिए रूस की आलोचना की। ज़ेलेंस्की ने पुतिन से यूक्रेन पर आरोप लगाने के बजाय घरेलू आतंकवाद से निपटने पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।
 
23 मार्च के हमले में मरने वालों की संख्या 133 हो गई है, मॉस्को के क्षेत्रीय गवर्नर आंद्रेई वोरोब्योव ने मलबे से शव मिलने की पुष्टि की है। चिकित्सा कर्मी घटना के दौरान लगी चोटों के कारण 107 व्यक्तियों का इलाज कर रहे हैं। बेलारूसी मीडिया आउटलेट नेक्स्टा की रिपोर्टों से पता चलता है कि क्रोकस सिटी हॉल के भीतर विभिन्न स्थानों पर शव पाए गए, जिनमें एक टॉयलेट और एक निकासी सीढ़ी पर बड़ी संख्या में शव पाए गए।
 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -