कही आपका भी 'PAN Card' फर्जी तो नहीं? इस सरकारी ऐप से करें पता
कही आपका भी 'PAN Card' फर्जी तो नहीं? इस सरकारी ऐप से करें पता
Share:

नई दिल्ली: पैन कार्ड के गलत उपयोग तथा डुप्लीकेट पैन जैसी समस्याओं से निपटने के लिए आयकर विभाग ने पैन कार्ड्स के साथ क्यूआर कोड इंड्रोड्यूश किया था. जुलाई 2018 के पश्चात् से सभी पैन कार्ड में एक यूनीक क्यूआर कोड प्राप्त होता है, जिसमें करदाता की डिटेल्स होती हैं. क्यूआर कोड पैन कार्ड के फ्रंट में प्रिंट होता है तथा इसमें शख्स की फोटोग्राफ, हस्ताक्षर सहित नाम, माता पिता का नाम, जन्म दिनांक जैसे जानकारी होती हैं. 

वही इस QR कोड को पढ़ने के लिए लोगों को एक डेडिकेटेड ऐप की आवश्यकता पड़ेगी. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है तथा इसका नाम Enhanced PAN QR Code Reader है. इसकी सहायता से लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करके पैन कार्ड पर प्रिंट क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं. यह आपकी डिटेल्स को वेरिफाई करेगा तथा आपके पैन कार्ड से संबंधित रियल टाइम डिटेल्स देगा. आइए जानते हैं आप इस ऐप को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ऐसे काम करता है ऐप:-
* सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा तथा Enhanced PAN QR Code Reader ऐप को डाउनलोड करना होगा. बता दे कि आप NSDL e-Governance Infrastructure Limited के डेवलप्ड ऐप को ही डाउनलोड करें. 
* तत्पश्चात, यूजर्स को नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा. 
* अब कैमरा की भांति व्यू फाइंडर खुल जाएगा तथा आपकी स्क्रीन पर ग्रीन डॉट दिखाई देगा.
* यूजर्स को अपने पैन कार्ड को चेक करने के लिए कैमरा को PAN QR कोड पर ले जाना होगा तथा ग्रीन डॉट को सेंटर पर ले जाना होगा. 
* डॉक्यूमेंट स्कैन होने के बाद उपयोगकर्ताओं को उनके पैन कार्ड से संबंधित सभी डिटेल्स प्राप्त हो जाएंगी. इस प्रकार आप सरलता से अपने पैन कार्ड की ऑथेंटिसिटी चेक कर सकते हैं. 

विमानन मंत्रालय ने भारतीय एयरलाइन ऑपरेटरों को प्रति वर्ष 120 नए विमान जोड़ने की पुष्टि की

IPL 2022: 'गुजरात टाइटंस' के लिए ओपनिंग कर सकते हैं हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल भी तैयार

मुख्यमंत्री का पद सँभालते ही धामी ने लिया ये बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -