कही कोई आपकी कॉल भी तो नहीं कर रहा रिकॉर्ड
कही कोई आपकी कॉल भी तो नहीं कर रहा रिकॉर्ड
Share:

कॉल रिकॉर्ड करना कई देशों में गैर-कानूनी है। इस कारण से GOOGLE ने भी कुछ वक़्त पहले थर्ड पार्टी ऐप्स को बंद कर दिया था यानी थर्ड पार्टी ऐप से कॉल रिकॉर्डिंग नहीं हो पाएगी। इसके लिए फोन में ही इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर था, लेकिन, इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को ऑन करते हैं तो सामने वाले को इसकी जानकारी प्राप्त हो जाती है। कई बार ऐसा भी होता है कि सामने वाला आपकी कॉल रिकॉर्ड करने में लगा हुआ है और आपको पता भी नहीं चलता है, लेकिन इसके बारे में पता लगाया जा सकता है। आपको इसके लिए कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा। चलिए जानते हैं कैसे कॉल रिकॉर्डिंग से बचा जा सकता है।  

ऐसे सुनाई देती है कॉल रिकॉर्डिंग: आपके मोबाईल की भी कॉल रिकॉर्ड हो भी रही है या नहीं, इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। आज कल नए फोन में तो कॉल रिकॉर्डिंग का अनाउसमेंट आसानी से सुनाई देता है, लेकिन अगर पुराने या फीचर फोन से कॉल रिकॉर्डिंग होती है तो दिक्‍कत आने लग जाती है क्‍योंकि उसमें अनाउंसमेंट सुनाई नहीं देता है और इस स्थिति में आपको दूसरे तरीके अपनाना पड़ेंगे।  

जब आप कॉल पर बात कर रहे हैं, उस वक़्त बीप की साउंड पर ध्यान दें। अगर बातचीत के दौरान बीप-बीप की आवाज आ रही है तो समझ जाइए आपकी कॉल रिकॉर्ड होने लगी है। यदि कॉल रिसीव करने के उपरांत लंबे समय तक बीप की आवाज आती है तो भी समझ लें कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है। 

एंड्रॉयड यूजर रखें इस बात का ध्‍यान: आज कल जो नए एंड्रॉयड फोन्स मार्केट में आ रहे हैं, उन यूजरों को अधिक परेशान होने की  आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब आप कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को एनेबल करते हैं तो आपको पहले ही इसके बारे में अलर्ट कर दिया जाता है। जिससे आप समझ सकते हैं कि आपकी कॉल को रिकॉर्ड भी किया जा रहा है। 

कॉल रिकॉर्डिंग और कॉल टैपिंग क्‍या होता है?: अधिकतर लोगों को कॉल रिकॉर्डिंग और कॉल टैपिंग में अंतर पता नहीं होता है। कोई तीसरा व्‍यक्ति जब आपकी बातचीत को रिकॉर्ड करने लग जाता है, तो उसे कॉल टैपिंग कहा जाता है। ये काम टेलीकॉम कंपनियों के माध्‍यम से भी हो सकता है। जांच एजेंसियां कोर्ट से परमशिन लेने के उपरांत कॉल टैपिंग कर सकती हैं। प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसियां भी कॉल टैपिंग करने के लिए अलग-अलग टूल का इस्तेमाल करती हैं। कॉल टैपिंग में कॉलर्स को पता ही नहीं चलता है, लेकिन कुछ चीजों पर ध्यान दें, तो समझा जा सकता है कि कॉल टैपिंग हो रही है या नहीं। अगर बार-बार कॉल ड्रॉप हो तो भी कॉल टैपिंग का साइन माना जा सकता है, लेकिन सिर्फ कॉल ड्रॉप होने से ये नहीं कह सकते हैं कि कॉल टैप होने लगी है।  

सारे के सारे फ़ोन और उनके फीचर्स हो जाएंगे नाकाम, लॉन्च होने जा रहा दमदार स्मार्टफोन

घर में कदम रखते से ही चालू हो जाएगी ये चीज

डाउन हुआ जीमेल तो यूजर्स की बढ़ गई मुश्किलें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -