क्या हलाल प्रमाणित है कोविड- 19 वैक्सीन, मुस्लिम जनसंख्या में बढ़ रहा डर
क्या हलाल प्रमाणित है कोविड- 19 वैक्सीन, मुस्लिम जनसंख्या में बढ़ रहा डर
Share:

दुनिया भर में कंपनियों ने एक कोविड-19 वैक्सीन विकसित करने के लिए और देशों ने खुराक को सुरक्षित करने के लिए हाथापाई की, कुछ धार्मिक समूहों द्वारा पोर्क उत्पादों के उपयोग पर प्रतिबंध के बारे में सवालों ने विशेष धार्मिक अनुयायियों के लिए टीकाकरण अभियान बाधित होने की संभावना पर चिंता जताई है। भंडारण और परिवहन कंपनियों के दौरान सुरक्षित और प्रभावी रहने के लिए टीके पोर्क-व्युत्पन्न जिलेटिन का उपयोग स्टेबलाइजर के रूप में करते हैं।

जबकि कई वर्षों के बाद बहुत कम कंपनियों ने पोर्क-मुक्त टीके विकसित किए हैं, जैसे स्विस दवा कंपनी नोवार्टिस ने एक पोर्क-मुक्त मेनिनजाइटिस वैक्सीन का उत्पादन किया है, जबकि सऊदी और मलेशिया स्थित एजे फार्मा वर्तमान में अपने स्वयं के एक में काम कर रहे हैं। ब्रिटिश इस्लामिक मेडिकल एसोसिएशन के महासचिव डॉ. सलमान वकार ने कहा कि मांग, मौजूदा आपूर्ति श्रृंखला, लागत और बिना वैक्सीन के छोटे शैल्फ जीवन का मतलब है कि इस घटक का इस्तेमाल वर्षों तक अधिकांश टीकों में किया जाता रहेगा।

फाइजर, मॉडर्न और एस्ट्राजेनेका के प्रवक्ताओं ने सूचित किया है कि पोर्क उत्पाद उनके कोविड-19 टीकों का हिस्सा नहीं हैं। सलमान ने कहा कि जिलेटिन मुक्त प्रमाणीकरण के बिना टीके रूढ़िवादी यहूदियों और मुसलमानों सहित धार्मिक समुदायों के लिए दुविधा की स्थिति पैदा करते हैं, जहां पोर्क उत्पादों की खपत को धार्मिक रूप से अशुद्ध माना जाता है और प्रतिबंध कैसे लगाया जाता है। सिडनी विश्वविद्यालय के एक एसोसिएट प्रोफेसर डॉ। हारुनोर रशीद ने कहा कि टीकों में पोर्क जिलेटिन के उपयोग को लेकर पिछले विवादों से बहुसंख्यक सहमति यह है कि यह इस्लामी कानून के तहत स्वीकार्य है, क्योंकि "अधिक नुकसान" तब होगा जब टीके का उपयोग नहीं किया जाएगा। इज़राइल में एक रब्बी संगठन के रब्बर तोजहर के अध्यक्ष रब्बी डेविड स्टाव ने कहा कि "अगर इसे शरीर में इंजेक्ट किया जाता है, तो (मुंह से खाया नहीं जाता है)," तो कोई निषेध और कोई समस्या नहीं है, खासकर जब हम बीमारियों से चिंतित हैं।"

कोरोना के नए रूप के कारण यूरोप में इतना हुआ मौत का आंकड़ा

पाकिस्तान सीनेट का सत्र 30 दिसंबर होगा शुरू

जो बाइडन ने विनय रेड्डी को नियुक्त किया भाषण लेखक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -