क्या हरियाणा में गिर जाएगी भाजपा सरकार ? दुष्यंत चौटाला ने की फ्लोर टेस्ट की मांग
क्या हरियाणा में गिर जाएगी भाजपा सरकार ? दुष्यंत चौटाला ने की फ्लोर टेस्ट की मांग
Share:

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार से तीन निर्दलीय विधायकों द्वारा अपना समर्थन वापस लेने के बाद हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिखकर फ्लोर टेस्ट की मांग की है। मार्च में भाजपा द्वारा चौटाला के नेतृत्व वाली पार्टी जननायक जनता पार्टी (JJP) से नाता तोड़ने के बाद नई सरकार का गठन हुआ था। सैनी ने मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफा देने के बाद पदभार संभाला और खट्टर को राज्य में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए करनाल संसदीय सीट से मैदान में उतारा गया। JJP अब सैनी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार का समर्थन नहीं कर रही है।

बुधवार को राज्यपाल को लिखे पत्र में, चौटाला ने कहा कि JJP सरकार गठन के लिए किसी भी अन्य पार्टी को समर्थन देने के लिए तैयार है। 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में वर्तमान में 88 की प्रभावी ताकत है। सदन में भाजपा के 40, कांग्रेस के 30 और JJP के 10 विधायक हैं। इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) और हरियाणा लोकहित पार्टी के एक-एक सदस्य हैं। छह निर्दलीय हैं। भाजपा सरकार को दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है। चौटाला ने कहा कि, "हाल ही में उन छह निर्दलीय विधायकों में से तीन ने अपना समर्थन वापस ले लिया है, जिन्होंने पहले मार्च में सरकार को अपना समर्थन दिया था।"

उन्होंने कहा, "इन घटनाक्रमों और मेरी पार्टी के स्पष्ट रुख को देखते हुए, हम सरकार गठन के लिए किसी भी अन्य राजनीतिक दल को समर्थन देने के लिए तैयार हैं। यह स्पष्ट है कि सरकार के पास अब विधानसभा में बहुमत नहीं है।" उन्होंने यह भी मांग की कि अगर भाजपा सरकार विधानसभा में अपनी ताकत साबित करने में असमर्थ रही तो हरियाणा में राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, "मैं आपसे आग्रह करता हूं कि सरकार के बहुमत को निर्धारित करने के लिए तुरंत एक फ्लोर टेस्ट का आह्वान करें। यदि सरकार बहुमत साबित करने में विफल रहती है, तो राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाकर अपने संवैधानिक कर्तव्य को पूरा करना आवश्यक है।"

3 निर्दलीय विधायकों ने वापस लिया समर्थन:-

बता दें कि, मंगलवार को निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान (दादरी), रणधीर सिंह गोलेन (पुंडरी) और धर्मपाल गोंदर (नीलोखेड़ी) ने भाजपा सरकार से समर्थन वापस ले लिया और घोषणा की कि वे कांग्रेस का समर्थन करेंगे। दूसरी ओर, सैनी ने कहा कि उनकी सरकार किसी संकट में नहीं है। उनके पूर्ववर्ती और पार्टी सहयोगी, खट्टर ने भी दावा किया कि कई विधायक भाजपा के संपर्क में हैं और "चिंता की कोई बात नहीं" है। राज्य में तेजी से हो रहा राजनीतिक घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब 25 मई को लोकसभा चुनाव और अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। बुधवार को, चौटाला ने कहा कि जेजेपी हरियाणा में भाजपा सरकार को गिराने में कांग्रेस की मदद करने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा, ''मैं विपक्ष के नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा को बताना चाहता हूं कि विधानसभा में मौजूदा संख्या के हिसाब से यह सरकार अल्पमत में है।  अगर ऐसा कोई कदम उठाया जाता है कि (लोकसभा) चुनाव के दौरान इस सरकार को गिरा दिया जाए, तो हम इसमें उन्हें बाहर से समर्थन देने पर पूरा विचार करेंगे।'' अब, कांग्रेस को सोचना होगा कि क्या वे भाजपा सरकार को गिराने के लिए कदम उठाएंगे।" इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हुड्डा ने कहा, "उन्हें राज्यपाल को लिखना चाहिए कि सरकार अल्पमत में है।"

भारत में धार्मिक आज़ादी नहीं..! अमेरिका के आरोपों पर रूस ने दिया करारा जवाब

रक्षा क्षेत्र में 'आत्मनिर्भर' हुआ भारत ! अगले साल से गोला-बारूद और हथियारों का आयत बंद कर देगी सेना, सबकुछ देश में बनेगा

कर्नाटक में मंदिरों की देखरेख के लिए 'नवाज़' की नियुक्ति ! कांग्रेस सरकार के फैसले पर भड़की भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -