'पूर्वी भारत के लोग चीनियों जैसे, दक्षिण के अफ्रीकी जैसे..', कांग्रेस नेता के बयान पर भड़के गिरिराज सिंह, बोले- माफ़ी मांगे राहुल गांधी
'पूर्वी भारत के लोग चीनियों जैसे, दक्षिण के अफ्रीकी जैसे..', कांग्रेस नेता के बयान पर भड़के गिरिराज सिंह, बोले- माफ़ी मांगे राहुल गांधी
Share:

पटना: इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सैम पित्रोदा के एक साक्षात्कार में भारतीयों के खिलाफ नस्लवादी बयान पर बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मांग की है कि कांग्रेस के दिग्गज नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी को ऐसी टिप्पणियों के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए। दरअसल, कांग्रेस नेता और राहुल गांधी के राजनितिक गुरु माने जाने वाले सैम पित्रोदा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि देश के पूर्व में रहने वाले लोग 'चीनी' जैसे दिखते हैं, जबकि दक्षिण में रहने वाले लोग 'अफ्रीकी' जैसे दिखते हैं। उनके इस बयान पर हंगामा हो गया था। खुद कांग्रेस ने भी उनके बयान को दुर्भाग्यपूर्ण बताया था, रॉबर्ट वाड्रा ने उनके बयान को बकवास कहा था। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा और साथ ही विपक्षी नेताओं के एक वर्ग के गुस्से और आलोचना का सामना करते हुए, पित्रोदा ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। उनका इस्तीफा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्वीकार कर लिया, साथ ही पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने स्पष्ट किया कि पित्रोदा ने यह फैसला अपनी मर्जी से लिया है। हालांकि, सबसे पुरानी पार्टी पर अपने हमले में बिना किसी हिचकिचाहट के गिरिराज ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि, "मैं मांग करता हूं कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी पित्रोदा की अप्रिय और नस्लवादी टिप्पणियों के लिए देश से माफी मांगें। वे (कांग्रेस) देश के चरित्र को नष्ट करने पर तुले हैं। वह विलक्षण विशेषता जो हमें अद्वितीय बनाती है, मैं कांग्रेस से पूछना चाहता हूं: क्या उन्हें लगता है कि अकेले सैम पित्रोदा का इस्तीफा उस दाग को मिटा सकता है, जो उन्होंने देश की छवि पर लगाया है?"

गिरिराज सिंह ने कहा कि, "हमारे देश को नष्ट करने और लोगों को विभाजित करने का जिम्मा अंग्रेजों से कांग्रेस के पास चला गया। पहले, उन्होंने हिंदुओं को मुसलमानों से अलग करने की कोशिश की और फिर उन्होंने एक काल्पनिक उत्तर-दक्षिण विभाजन बनाया। अब, वे लोगों को अलग करने की कोशिश कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, ''सभी अपनी त्वचा के रंग के आधार पर गौरवान्वित भारतीय हैं। लोग इस तरह के दुर्व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करेंगे।''

उल्लेखनीय है कि, पित्रोदा ने अपने साक्षात्कार में कहा था कि, "हम 75 साल बहुत खुशहाल माहौल में रहे हैं, जहां लोग यहां-वहां के कुछ झगड़ों को छोड़कर एक साथ रह सकते हैं। भारत में पूर्व के लोग चीनियों की तरह दिखते हैं, पश्चिम के लोग अरब जैसे दिखते हैं, उत्तर के लोग अंग्रेज़ों जैसे दिखते हैं और शायद दक्षिण के लोग अफ़्रीकी जैसे दिखते हैं।" उनके इस बयान के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पुरानी पार्टी पर हमला करते हुए इसे 'नस्लवादी' बताया और लोगों से उनकी त्वचा के रंग के आधार पर इस तरह के अपमान का उचित जवाब देने का आग्रह किया।

पीएम मोदी ने कहा कि, "शहजादे (राहुल) आपको जवाब देना पड़ेगा। मेरा देश हमारे लोगों की त्वचा के रंग के आधार पर इस तरह का अपमान बर्दाश्त नहीं करेगा और मोदी भी इसे कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे।" उन्होंने कहा था कि, "अमेरिका में एक अंकल हैं, जो शहजादे के दार्शनिक और मार्गदर्शक हैं। जिस तरह क्रिकेट में एक तीसरा अंपायर मैदानी अंपायरों को मार्गदर्शन देता है, उसी तरह राहुल भी समय-समय पर अपने तीसरे अंपायर से सलाह लेते हैं।" .

बता दें कि, पित्रोदा इससे पहले अमेरिका की तर्ज पर देश में विरासत टैक्स लागू करने की वकालत कर विवादों में घिर गए थे। राष्ट्रव्यापी धन सर्वेक्षण और देश के धन के पुनर्वितरण के कांग्रेस के कथित वादे पर विवाद के बीच, पित्रोदा ने इस विचार को आगे बढ़ाते हुए कहा था कि, "अमेरिका में, विरासत टैक्स नामक एक चीज़ है। यदि किसी व्यक्ति ने 100 मिलियन अमरीकी डालर की संपत्ति अर्जित की है, फिर, यहां के नियम के अनुसार, वह अपनी संपत्ति का केवल 45 प्रतिशत हिस्सा अपने आश्रितों और बच्चों के लिए छोड़ सकता है, जबकि शेष 55 प्रतिशत सरकार कब्ज़ा कर लेती है। यह एक दिलचस्प कानून है, जो कहता है कि आपको अपनी कुल संपत्ति या संपत्ति का आधा हिस्सा राज्य के लिए छोड़ देना चाहिए, जो मुझे उचित लगता है।"

उन्होंने कहा था कि "भारत में, ऐसा कोई टैक्स नहीं है। यदि 10 अरब का मालिक कोई व्यक्ति मर जाता है, तो उसके बच्चों को वह सारी संपत्ति विरासत में मिलती है, जो वह छोड़ जाता है और लोगों को कुछ भी नहीं मिलता है। ऐसे विचारों पर बहस और चर्चा की जरूरत है। जब हम धन के पुनर्वितरण के बारे में बात करते हैं, तो हम नई नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में बात कर रहे हैं जो लोगों के हित में हैं, न कि अति-अमीरों के।"

'राहुल हर दिन अडानी का नाम लेते हैं..', पीएम मोदी के आरोपों पर प्रियंका गांधी ने किया पलटवार

'लोगों की सेवा करना चाहता हूँ, शायद राज्यसभा से..', अमेठी से टिकट ना मिलने पर बोले रॉबर्ट वाड्रा

आंध्र प्रदेश में ट्रक से 8 करोड़ कैश जब्त, दो गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -