इराकी राष्ट्रपति बरहम सलीह संसद के नए चुनाव होने तक अपने पद पर बने रहेंगे
इराकी राष्ट्रपति बरहम सलीह संसद के नए चुनाव होने तक अपने  पद पर बने रहेंगे
Share:


बगदाद: इराकी संघीय सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि वर्तमान राष्ट्रपति बरहम सालिह एक नया राष्ट्रपति चुने जाने तक काम करेंगे। अदालत के अनुसार, 30 दिनों के संवैधानिक समय के भीतर एक नए इराकी राष्ट्रपति का चुनाव करने में विफलता संसद सत्र में कोरम की कमी के कारण हुई थी, जो सालिह को "अपने कर्तव्यों को जारी रखने के लिए एक नए राष्ट्रपति के चुनाव तक अपने कर्तव्यों को जारी रखने का आदेश देता है।"

इराकी संसद ने 25 उम्मीदवारों के क्षेत्र से एक नया राष्ट्रपति चुनने के लिए 7 फरवरी के लिए अपना दूसरा सत्र निर्धारित किया था, लेकिन संसदीय ब्लॉकों के भीतर राजनीतिक विवाद के बीच कोरम की कमी के कारण सत्र रद्द कर दिया गया था। 8 फरवरी को, संसद ने नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए पहले सत्र की शुरुआत से 30 दिनों के संवैधानिक समय की समाप्ति का हवाला देते हुए, तीन दिनों के लिए राष्ट्रपति नामांकन प्रक्रिया को फिर से खोल दिया।

इराकी संसद ने 9 जनवरी को अपना उद्घाटन सत्र बुलाया, जिसके दौरान स्पीकर और उनके दो प्रतिनिधि चुने गए। इराकी संविधान के अनुसार, एक नए इराकी राष्ट्रपति को संसद के दो-तिहाई बहुमत से चुना जाना चाहिए। एक बार निर्वाचित होने के बाद, आने वाला राष्ट्रपति अनुरोध करेगा कि सबसे बड़ा संसदीय गठबंधन सरकार स्थापित करने के लिए 30 दिनों के भीतर एक प्रधान मंत्री का चयन करे।

इराक ने अपना पांचवां संसदीय चुनाव 10 अक्टूबर, 2021 को आयोजित किया, जिसमें शिया मुस्लिम धर्मगुरु मुक्तदा अल-सद्रिस्ट सदर का आंदोलन 329 सीटों में से 73 के साथ शीर्ष पर रहा।

ईरानी सेना ने मिसाइल इकाई स्थापित की

इजरायल की अर्थव्यवस्था 'मजबूत' : प्रधानमंत्री बेनेट

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने लीबिया में सभी पक्षों से स्थिरता बनाए रखने का आह्वान किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -