ISIS की हार के बाद, इराक में आज संसदीय चुनाव

बग़दाद: इराक के चरमपंथी सगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) की हर के बाद इराक में पहली बार आज संसदीय चुनाव हो रहे हैं. हालांकि, पहले की अपेक्षा इराक की हिंसा की घटनाओं में कमी आई है, लेकिन फिर भी इराक प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान केंद्र स्थापित किए हैं.  मतदान प्रक्रिया की निगरानी भी हवाई सुरक्षा और सीसीटीवी कैमरे के मदद से की जा रही है.

आज सुबह 7 बजे से ईरान में संसदीय चुनाव के लिए मतदान शुरू हुआ है, जो शाम के 6 बजे तक जारी रहेगा. इराक में कुल 329 सीटों पर चुनाव हो रहा है, जिसमे 7000 प्रत्याशी अपना भाग्य आज़मा रहे हैं.  इन उम्मीदवारों में पत्रकार मुतंजिर अल जैदी भी शामिल हैं, वे इराक की राजधानी बग़दाद से चुनाव लड़ रहे हैं.  जैदी ने 2008 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश पर जूता फेंका था. वहीं इराक के मौजूदा प्रधानमंत्री हैदर अल-आबादी अपनी कुर्सी बचाने के लिए पूरी कोशिश करेंगे, वे 2014 से इराक के पीएम हैं.

चुनाव के परिणाम, मतदान समाप्त होने के 24 घंटों के भीतर घोषित किए जाने की उम्मीद है. 22 अप्रैल को आईएस के प्रवक्ता अबु हसन अल-मुहाजिर ने चुनावों में हमला करने की धमकी दी थी. मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर दिए संदेश में अल-मुहाजिर ने इराक में शिया सरकार और मतदान केंद्रों पर मौजूद मतदाताओं व चुनाव अधिकारियों पर हमला करने की धमकी दी थी. जिस वजह से इराक में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. 

तीन आत्मघाती हमलों से दहला इंडोनेशिया

पाकिस्तान में बाढ़ का कहर

इज़राइल- फिलिस्तीन का नासूर बना गाज़ा क्षेत्र

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -