ईरान के विदेश मंत्री ने अमेरिका से ईरान के साथ 2015 के परमाणु समझौते पर लौटने का किया आग्रह
ईरान के विदेश मंत्री ने अमेरिका से ईरान के साथ 2015 के परमाणु समझौते पर लौटने का किया आग्रह
Share:

तेहरान: ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने 2015 के परमाणु समझौते पर लौटने के लिए, संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना, और तेहरान के खिलाफ सभी प्रतिबंधों को हटा दिया। जरीफ ने शुक्रवार को एक ट्वीट में लिखा, "ईरान ने जेसीपीओए अनुपालन को पूरा करने के लिए एक तार्किक रास्ता पेश किया: अमेरिका, जिसने इस संकट का कारण बना, उसे पहले पूर्ण अनुपालन पर लौटना चाहिए।" ज़रीफ ने ईरान के खिलाफ सभी अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने का भी आग्रह किया, जो उनके अनुसार "जेसीपीओए" के विरोधी थे। 

जरीफ ने कहा "अमेरिका के अनुपालन उपायों के बाद ईरान तेजी से सत्यापन करेगा।" ज़रीफ़ के बयानों ने डील के राजनयिक प्रतिनिधियों की बैठक का पालन किया, जिसमें ईरान, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और जर्मनी शामिल हैं, शुक्रवार को वियना में ईरान के प्रतिबंधों को हटाने और एजेंडे के शीर्ष पर परमाणु कार्यान्वयन उपायों के साथ मंगलवार को वरिष्ठ राजनयिकों ने वियना में जेसीपीओए कार्यान्वयन में वर्तमान गतिरोध पर चर्चा के लिए अपनी बैठकों का पहला दौर आयोजित किया।

समझौते के तहत, तेहरान ने 2015 में आर्थिक प्रतिबंधों के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम के कुछ हिस्सों को वापस लाने पर सहमति व्यक्त की। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत अमेरिका 2018 में जेसीपीओए से हट गया और ईरान पर प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया। परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने को लेकर अमेरिका और ईरान गतिरोध में हैं।

उत्तरी आयरलैंड दंगा, 19 अधिकारी घायल, पूरे इलाके में फैली हिंसा

बोइंग ने किया बड़ा एलान, कहा- "16 वाहकों को 737 मैक्स विमानों के..."

जॉनसन एंड जॉनसन COVID-19 वैक्सीन का जाने रिव्यू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -