US के प्रतिबंधों का ईरान ने उड़ाया मज़ाक, ट्रम्प को कहा 'मानसिक विक्षिप्त'

Jun 25 2019 05:31 PM
US के प्रतिबंधों का ईरान ने उड़ाया मज़ाक, ट्रम्प को कहा 'मानसिक विक्षिप्त'

बगदाद: तेल बिक्री को लेकर अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के विरुद्ध ईरान निरंतर चेतावनी देता रहा है. किन्तु जब सोमवार को यूएस ने ईरान के सुप्रीम नेता आयतुल्लाह अली खामनेई को लक्ष्य बनाते हुए नए प्रतिबंधों का ऐलान किया तो ज्यादातर ईरानी नेताओं ने इस कदम को हास्यास्पद बताया.  अमेरिका के नए प्रतिबंधों के लागू होने के बाद ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह अली खामनेई और दूसरे नेता अमेरिकी क्षेत्र में आर्थिक सुविधाओं का फायदा नहीं उठा पाएंगे.

ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने भी अमेरिका के नए प्रतिबंधों को खारिज कर दिया है और डोनाल्ड ट्रम्प को 'मानसिक रूप से विक्षिप्त' बताया है. ईरान अतीत में भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ इस शब्द का इस्तेमाल करता रहा है.  स्टेट टेलिविजन पर दिए गए भाषण में रोहानी ने कहा है कि ईरान के सुप्रीम नेता आयतुल्लाह खामनेई के विरुद्ध प्रतिबंध पूरी तरह नाकाम हो जाएंगे क्योंकि उनकी विदेश में कोई संपत्ति ही नहीं है. 

रोहानी ने नए बैन को अमेरिका की हताशा करार दिया है. उन्होंने कहा है कि, व्हाइट हाउस की कार्रवाई दर्शाती है कि वे मानसिक रूप से विक्षिप्त हो चुके हैं. तेहरान के रणनीतिक संयम का यह अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए कि हम किसी से भयभीत हैं. एक अर्द्ध सरकारी अखबार और इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प से संबंधित फार्स न्यूज एजेंसी ने इन नए प्रतिबंधों को हास्यास्पद बताया है. 

डूबते पाकिस्तान को क़तर का सहारा, करेगा 3 अरब डॉलर का नया निवेश

आज भारत दौरे पार आएँगे माइक पोम्पियो, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

अफगानी मीडिया को तालिबान की धमकी, ख़बरदार अगर हमारे खिलाफ रिपोर्ट प्रकाशित की तो ...