भारत आयोडीन आधारित हैंड सैनिटाइजर पेश करने वाला बना पहला देश
भारत आयोडीन आधारित हैंड सैनिटाइजर पेश करने वाला बना पहला देश
Share:

इंडियस के अनुसंधान और विकास उद्योग में एक और मील का पत्थर आयोडीन आधारित हाथ प्रक्षालकों का आविष्कार हुआ है। भारत आयोडीन-आधारित हैंड सैनिटाइज़र को रोल आउट करने वाला दुनिया का पहला देश होगा। अब तक अल्कोहल आधारित सैनिटाइज़र अकेले ही दुनिया भर में प्रचलित हैं। भारत इन उत्पादों का विनिर्माण केंद्र बन जाएगा। I2Cure ’पहली आयोडीन आधारित सैनिटाइज़र का नाम है और यह सिंगापुर स्थित जैव प्रौद्योगिकी फर्म I2Pure द्वारा बनाया गया है और इस आयोडीन-आधारित उत्पाद से संबंधित पेटेंट के कब्जे में है। 

वही आयोडीन आधारित सैनिटाइज़र वायरस के खिलाफ अधिक प्रभावी होते हैं और अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र की तुलना में लंबे समय तक चलने वाले होते हैं। अगले दो हफ्तों में, उत्पादों को देश में लॉन्च करने की तैयारी है। आयोडीन एक एंटीसेप्टिक है और इसमें कीटाणुनाशक गुण होते हैं। आयोडीन के विषम रंग और अस्थिर प्रकृति से संबंधित मुद्दों को अमेरिकी वैज्ञानिक जैक केसलर द्वारा किए गए शोध से हल किया गया था। I2Pure के वैश्विक अध्यक्ष, अनिल केजरीवाल ने बताया कि आयोडीन-आधारित सैनिटाइज़र कोरोनावायरस के खिलाफ प्रभावी है। निर्माता आयोडीन आधारित सैनिटाइज़र के लिए एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।

अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र त्वचा को सूखा और टूट जाता है। COVID-19 जैसे वायरस के खिलाफ लंबे समय तक चलने वाली सुरक्षा प्रदान करने के लिए उपयोग चित्रण को दो बूंदों के रूप में दिया गया है। I2Cure की सामग्री जापानी समुद्री शैवाल से ली गई है और संयुक्त राज्य में एक प्रयोगशाला में आगे संसाधित की गई है। कंपनी के अध्यक्ष ने कहा, अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र के विपरीत, जिसे आयोडीन-आधारित सैनिटाइज़र की आवश्यकता होती है, लगभग 12 घंटे तक सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है। खुराक की सिफारिश प्रति समय दो बूंद है।

पंजाब: कोरोना ने 33 और मरीजों की ली जान, 852 पॉजिटिव मिले

कमलनाथ बोले- सीएम बना तो MP में लागू नहीं होने दूंगा कृषि कानून

कोरोना: हरियाणा में लगातार बढ़ रही मृत्यदर, सामने आए 1283 नए संक्रमित मरीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -