जानें गुजरात के अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव के बारें में....
जानें गुजरात के अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव के बारें में....
Share:

भारत देश में हर साल कई तरह के त्योहार मनाए जाते हैं और इन त्योहार की कई मान्यता हैं. इन्हीं त्योहारों में से एक त्योहार है, पतंगों का त्योहार. जी हां, पतंगों के त्योहार को काफी उत्साह से पूरे भारत में मनाया जाता है. इस दिन काफी अलग-अलग किस्म की पतंगे आसमान में नजर आती है. इतना ही नहीं भारत में प्रत्येक वर्ष अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव को मनाया जाता है. आखिर क्या अहमियत है इस त्योहार की और किस तरह से मनाया जाता है ये त्योहार. इसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

गुजरात राज्य हर साल उत्तरायण या मकर संक्रांति के दिन अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का बड़े स्तर पर आयोजन करता है. इस आयोजन में हिस्सा लेने के लिए भारत के दूसरे राज्यों सहित कई देशों के लोग दूर दूर से आते हैं. इतना ही नहीं इस दिन पतंग बाजी का भी मुकाबला रखा जाता है. जिसमें लोग बढ़ चढकर हिस्सा लेते हैं. इस त्योहार को मनाने के लिए हर साल लाखों की संख्या में लोग गुजरात राज्य जाते हैं. वहीं गुजरात राज्य में इस दिन को लेकर खासा कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है और कई दिन पहले ही राज्य में कई तरह के कार्यक्रम शुरू हो जाते हैं. यहां की दुकानों में आपको कई तरह की पतंगे देखने को मिलती हैं. इस महोत्सव के दिन आसमान पूरी तरह से रंगीन नजर आता. इस महोस्तव को देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं.

इस वर्ष भी गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन आरम्भ हो गया है. ये महोत्सव 6 जनवरी से शुरू होकर 14 जनवरी तक ही देखा जा सकता है. पतंगों के अलावा कई तरह के कार्यक्रमों का उदघाटन भी इस दौरान किया जाएगा. अहमदाबाद के अलावा गुजरात के अन्य शहरों जैसे सूरत, गांधीनगर और राजकोट में भी इस त्योहार को लेकर कई आयोजन किए जाते हैं. गुजरात के अलावा राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाड़ु राज्य में भी इस त्योहार को मनाया जाता है. दिल्ली में कई जगहों पर इस दिन के लिए विशेष आयोजन किए जाते हैं, जहां पर कई तरह की पतंगे देखने को मिलती है. इस दिन को लेकर राज्य सरकार द्वारा खासे इंतजाम भी किए जाते हैं.

युवती ने खुदपर केरोसिन डालकर लगाई आग, पांच दिन बाद हुई दर्दनाक मौत

प्रयागराज: 6 वर्षीय मासूम से खेत में सामूहिक दुष्कर्म, रेप के बाद हत्या कर फेंका शव

रतलाम में दो माह में 90 नवजात की मौत, जांच के आदेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -