जहाँ रखी है EVM, आधे घंटे तक बंद रहे उस स्ट्रांग रूम के कैमरे, तमिलनाडु में मचा बवाल
जहाँ रखी है EVM, आधे घंटे तक बंद रहे उस स्ट्रांग रूम के कैमरे, तमिलनाडु में मचा बवाल
Share:

चेन्नई:  तमिलनाडु में राजनीतिक दलों ने यह पता चलने के बाद चिंता व्यक्त की है कि जिन स्ट्रॉन्ग रूम में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) रखी गई थीं, वहां के सीसीटीवी कैमरे लगभग तीस मिनट तक खराब रहे। इस घटना ने राजनीतिक दलों के बीच संदेह पैदा कर दिया है, खासकर ईवीएम से संभावित छेड़छाड़ के आरोपों के बाद इस मामले ने तूल पकड़ ली है।

नीलगिरी निर्वाचन क्षेत्र में, ऊटी में सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में, स्ट्रॉन्ग रूम में सीसीटीवी कैमरों ने कथित तौर पर कई मिनटों तक काम करना बंद कर दिया, जिससे सुरक्षा उल्लंघनों की चिंता बढ़ गई। जिला कलेक्टर और रिटर्निंग ऑफिसर एम अरुणा ने बताया कि बिजली गुल होने की वजह तकनीकी खराबी थी, खासकर ओवरहीटिंग और अपर्याप्त वेंटिलेशन के कारण शॉर्ट सर्किट हो गया था। यह घटना शाम 6:17 बजे से शाम 6:43 बजे तक 26 मिनट तक चली, जो हिल स्टेशन में प्रचलित गर्मी के मौसम की स्थिति के कारण और भी बदतर हो गई थी।

इसी तरह, इरोड जिले में, सिथोडे में आईआरटीटी इंजीनियरिंग कॉलेज के स्ट्रॉन्ग रूम में 220 सीसीटीवी कैमरों में से एक में तकनीकी खराबी आ गई, जिसके परिणामस्वरूप वीडियो सिग्नल गायब हो गया। एक अन्य कैमरे में भी ऐसी ही समस्या आई। जिला कलेक्टर और चुनाव अधिकारी राजगोपाल सुंकारा ने इस समस्या के लिए सीसीटीवी कैमरे को मॉनिटर से जोड़ने वाले कटे हुए तार को जिम्मेदार ठहराया, जिसे ठीक कर दिया गया है, जिससे कैमरे की रिकॉर्डिंग फिर से शुरू हो गई है।

केंद्रीय मंत्री और नीलगिरी निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार एल मुरुगन ने नवीनतम तकनीकों के साथ स्ट्रांग रूम की सुरक्षा सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया। मुरुगन ने चुनाव आयोग से चौबीसों घंटे स्ट्रॉन्ग रूम की निगरानी करने और संदेह या संदेह को दूर करने के लिए किसी भी मुद्दे का तुरंत समाधान करने का आग्रह किया। अम्मा मक्कल मुनेत्र कड़गम (एएमएमके) के नेता और एनडीए के सहयोगी टीटीवी दिनाकरन ने चुनाव परिणाम घोषित होने तक स्ट्रॉन्ग रूम और मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा उपाय बढ़ाने के लिए भारत चुनाव आयोग (ईसीआई) से मांग की है।

बढ़ती सुरक्षा के लिए दिनाकरण का आह्वान परेशान करने वाली घटनाओं के बाद आया है, जिसमें एक हालिया मामला भी शामिल है जहां एक पूर्व कर्मचारी ने थेनी में कम्मावर संगम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के मतगणना केंद्र में घुसने का प्रयास किया था। इसके अतिरिक्त, नीलगिरी और इरोड संसदीय क्षेत्रों में स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी की खराबी के बारे में चिंताएं व्यक्त की गई हैं।

इन घटनाओं के जवाब में, डीएमके ने उन क्षेत्रों में और उसके आसपास ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है, जहां ईवीएम और नियंत्रण इकाइयां संग्रहीत हैं। उन्होंने सभी स्ट्रांग रूम में निर्बाध सीसीटीवी कवरेज का अनुरोध करते हुए ईसीआई को एक याचिका सौंपी है। डीएमके के राज्यसभा सांसद एनआर एलंगो ने इन सुविधाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया और ईवीएम वाले क्षेत्रों में ड्रोन के लिए नो-फ्लाई जोन घोषित करने की मांग की।

पूर्व राज्यसभा सांसद आरएस भारती ने 27 अप्रैल को नीलगिरी लोकसभा क्षेत्र के स्ट्रॉन्ग रूम में सीसीटीवी निगरानी में रुकावट पर प्रकाश डाला। भारती ने निर्बाध सीसीटीवी कवरेज की आवश्यकता पर जोर दिया और राजनीतिक दलों को किसी भी समय सीसीटीवी फ़ीड की निगरानी करने की सुविधा देने की वकालत की। उन्होंने स्ट्रांग रूम को सील किए जाने से लेकर मतगणना के दिन खोले जाने तक के रिकॉर्ड किए गए वीडियो फुटेज को संरक्षित करने का भी आह्वान किया।

बढ़ती चिंताओं के जवाब में, प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि राज्य भर में मजबूत कमरों के बाहर 24 x 7 सतर्क निगरानी रख रहे हैं। उन्हें सतर्क रहने और निरंतर निगरानी सुनिश्चित करने के लिए शिफ्टों में बदलाव करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा, स्ट्रांग रूम में सुरक्षा उपायों को मजबूत करने के लिए पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

कांग्रेस नेताओं ने ही किया पार्टी की महिला प्रवक्ता का अपमान ! राधिका खेड़ा ने प्रियंका पर उठाए सवाल, बोली- लड़की हूँ, लड़ रहीं हूँ

अमित शाह के फर्जी वीडियो मामले में झारखंड कांग्रेस का आधिकारिक अकाउंट निलंबित, कानूनी मांग पर सोशल मीडिया ने लिया एक्शन

बिरयानी में नशीला पदार्थ देकर महिला का बलात्कार, इस्लाम कबूलने का दबाव, दोस्त बनकर मिला था मोहसिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -