इंटरसेप्टर एडी-1: हिंदुस्तान का कवच, आसमान में ही नष्ट हो जाएंगी दुश्मन की बैलेस्टिक मिसाइलें
इंटरसेप्टर एडी-1: हिंदुस्तान का कवच, आसमान में ही नष्ट हो जाएंगी दुश्मन की बैलेस्टिक मिसाइलें
Share:

नई दिल्ली: बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम को दुरुस्त करने की दिशा में भारत ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है. अब भारत दुश्मन के बैलिस्टिक मिसाइलों और एयरक्राफ्ट्स को आसमान में ही ध्वस्त कर देने की क्षमता को 'नेक्स्ट लेवल' तक ले गया है. पाकिस्तान और चीन के द्वारा बैलिस्टिक साजो-सामान विकसित करने के तथ्य को ध्यान में रखते हुए ये भारत की बड़ी सफलता है.

इसी सिलसिले में भारत ने मंगलवार को ओडिशा के तट पर एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से लार्ज किल एल्टीट्यूड ब्रैकेट के साथ फेज़- II बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस (BMD) इंटरसेप्टर एडी-1 की पहली सफल उड़ान टेस्टिंग की. इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने तैयार किया है. बता दें कि, इंटरसेप्टर एडी-1 एक लंबी दूरी की इंटरसेप्टर मिसाइल है, जिसे लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों के साथ ही एयरक्राफ्ट के लो एक्सो-एटमॉस्फेरिक और एंडो-एटमॉस्फेरिक इंटरसेप्शन दोनों के लिए डिज़ाइन किया गया है.

यानी कि इंटरसेप्टर एडी-1 लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों और एयरक्राफ्ट को पृथ्वी के वायुमंडल में और उससे बाहर दोनों जगह डिटेक्ट कर सकता है और इसे नेस्तनाबूद भी कर सकता है. इंटरसेप्टर मिसाइल एक एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल है. इसे दुश्मन देश की इंटरमीडिएट रेंज और अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (Intercontinental Ballistic Missiles-ICBM) जैसी बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट करने के लिए DRDO ने विकसित किया है.

हिमाचल के साथ क्यों नहीं किया गुजरात चुनाव का ऐलान ? ECI ने बताया कारण

दिवंगत 'मुलायम' का कार्यक्रम और कुर्सी को लेकर आपस में लड़ पड़े दो सपा नेता

पुलिस के सामने ही हिन्दुओं पर हमला, हरियाणा में चुनाव के दौरान हिंसा, Video आया सामने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -