इंदौर के तीन युवकों का कमाल, बना दी कोरोनावायरस सम्बन्धी गेम एप्लीकेशन
इंदौर के तीन युवकों का कमाल, बना दी कोरोनावायरस सम्बन्धी गेम एप्लीकेशन
Share:

इस समय कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कई लोग जतन करने में लगे हुए हैं. कोई दवा बना रहा है तो कोई इससे लड़ने के लिए मास्क. ऐसे में अब इंदौर के तीन युवाओं ने कोरोना वायरस के संक्रमितों के बढ़ते आंकड़ों के मद्देनजर लोगों को मनोरंजन के साथ सही जानकारी भी देने का लक्ष्य लेकर एक वर्चुअल गेम तैयार किया है. जी हाँ, यह एक नयी पहल है और मिली जानकारी के मुताबिक इस गेम के जरिये लोगों को मनोरंजन के साथ सही जानकारी भी देने की कोशिश की गयी है. इसी के साथ उन्होंने यह भी कोशिश की है कि उसके माध्यम से फेक न्यूज से बचाव हो सके. आप सभी को बता दें कि ‘कॉम्बेट कोरोना’ नामक इस गेम को तैयार करने वाले इन नवयुवकों में नारायण फरक्या (18), वंश बोर्डिया (17), प्रियांशु ऐरन (17) शामिल हैं.

जी दरअसल एक वेबसाइट को इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए नारायण ने बताया कि- ‘इस समय स्थिति को देखते हुए एकजुट होकर, सटीक और प्रामाणिक जानकारी के साथ इस वायरस से लड़ना बहुत जरूरी है. बहुत सारी चीजें ऐसी हैं जिनकी जानकारी लोगों को होगी तो आसानी से वे अपनी और अपनों की सुरक्षा कर पाएंगे. इसी विचार के साथ हमने यह गेम तैयार किया है. जिसमें रोचक तरीके से गेम का मजा भी लिया जा सकता है और इसके साथ जुड़े सटीक और मददगार टिप्स कोविड-19 के संक्रमण से बचाव में भी सहायता करते हैं. इस गेम को तैयार करने के पीछे एक और महत्वपूर्ण कारण उन सभी फेक न्यूज़ से लोगों को बचाना भी है जो इस समय विभिन्न सोशल मीडिया साधनों जैसे व्हाट्सएप और फेसबुक आदि के जरिये लोगों तक पहुंच रही हैं. इस गेम का वेब पोर्टल यूजर को दुनियाभर की कोरोनावायरस सम्बन्धी प्रामाणिक जानकारियों और खबरों से जुडने का मौका देता है. ये सभी जानकारियां और खबरें सर्वाधिक विश्वसनीय स्रोतों,जैसे यूनाइटेड नेशंस/डब्ल्यूएचओ आदि से ली जाती हैं.'

इसी के साथ आगे नारायण ने यह भी बताया कि, 'इस समय जब लोग घर पर बैठे बैठे क्या करें और क्या न करें के असमंजस से गुजर रहे हैं, ऐसे में यह वेबसाइट क्वारेन्टीन में की जाने वाली गतिविधियों के बारे में भी सलाह देती है. यह गेम जल्द ही गूगल प्ले और एपल एप स्टोर पर भी उपलब्ध होगा.' आप सभी को बता दें कि इस गेम में खिलाड़ी के लिए वर्चुअल प्रोटेक्शन गेयर्स जैसे कि मास्क, सेनेटाइजर तथा अन्य पावर बूस्टर्स उपलब्ध होते हैं जिनका उपयोग कोरोनावायरस से बचाव के लिए किया जा सकता है. वहीँ इस गेम में प्लेयर को गेम के दौरान खांसने वाले आदमी और वायरस को चकमा देना होगा जो कि इस समस्या के फैलने का मुख्य कारण भी है. वैसे यह दुनियाभर में कोविड-19 सम्बन्धी पहली गेम एप्लीकेशन्स में से एक है और इस एप्लिकेशन की अपनी वेबसाइट (http://combatcorona.thenextgeneration.asia/) बताई गई है.

इंदौर में एक और वरिष्‍ठ चिकित्‍सक का हुआ निधन, नहीं पता चली मौत की वजह

एमपी के इस शहर में थमने का नाम नहीं ले रहा कोरोना, टीआई सहित 4 मरीजों की मौत

इंदौर में क्वारंटाइन सेंटर से 22 लोग लौटे घर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -