घोषणा के 9 माह बाद भी इंदौर-दाहोद रेल का इन्तजार जारी, महासमिति ने सौपा ज्ञापन
घोषणा के 9 माह बाद भी इंदौर-दाहोद रेल का इन्तजार जारी, महासमिति ने सौपा ज्ञापन
Share:

धार/ब्यूरो। इंदौर-दोहाद छोटा उदयपुर धार रेल लाओ महासमिति ने प्रधानमंत्री नरेन्द्रजी मोदी रेलमंत्री अश्विनजी वैष्णव के नाम का ज्ञापन धार कलेक्टर  के नाम का नगर दण्डाधिकारी नेहा शिवहरे को केन्द्रिय अध्यक्ष पवन जैन गंगवाल ने सौपा है। ज्ञापन में लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्रजी मोदी ने आदिवासी समुदाय के विकास के लिये तमाम प्रयास कर रहे है। म.प्र. के धार झाबुआ अलीराजपुर एवं गुजरात के छोटा उदयपुर दाहोद के आदिवासी बाहुल्य क्षैत्र का चहुॅमुखी विकास के लिये 2 वर्षो से होल्ड (बंद)पडी इंदौर दाहोद रेल को फिर से प्रारंभ करने के निर्देश 9 माह पुर्व प्रधानमंत्रीजी ने रेल मंत्रालय को दिये थे। 

जिसके फलस्वरूप सन् 2023-24 के रेल बजट में इंदौर दोहाद को 265 करोड रूपये एवं छोटा उदयपुर धार को 100 करोड रूपये देकर सबका साथ सबका विकास का वादा को पुरा कर दिया जिसको सुनकर लाखो आदिवासी झुम उठे थे। पुरे क्षैत्र में खुशी की लहर दौड गई थी। रेलमंत्री के आदेश के बाद पश्चिमी रेल अधिकारीयों ने घोषणा की थी की 3 माह में टेण्डर आदि की प्रकिृया पुर्ण कर निर्माण कार्य प्रारंभ कर सन् 2024 तक रेल पटरी पर दौडने लगेगी। आज दिनांक तक 9 माह बित चुके है टेण्डर प्रकिृया पुर्ण होने के बाद भी प्रधानमंत्रीजी और रेलमंत्री जी के आदेश के बाद भी इंदौर-दाहोद रेल परियोजना का निर्माण कार्य प्रारंभ नही हुआ है जबकि इंदौर-दाहोद रेल टी.व्ही. तक आ चुकी है। सबसे पहले पीथमपुर का जो 3 कि.मी. का अधुरा टर्नल है उसे पुरा करने की आवश्यकता है इसके बाद ही यह रेल आगे दौडेगी। पीथमपुर से गुणावद तक का अर्थवर्क पूरा हो चुका है। कुछ पुलियाएॅ भी बन चुकी है व धार के तिरला तक भूमि अधिग्रहण का कार्य भी 3 वर्ष पुर्व पुरा हो चुका है। करोडो रूपये मुआवजा राशि भी दी चुकी है। धार में रेलवे स्टेशन बनाने के लिये जगह भी चिन्हीत की जा चुकी है जिसके बाद भी पश्चिमी रेल के अधिकारी धीमी गति से कार्य कर रहे है उसके कारण ही इंदौर-दाहोद रेल लाईन कोरोना काल में बंद कर दी गई थी।

दूसरी और बडोदा रेल मंडल ने छोटा उदयपुर धार रेल परियोजना को कोरोना काल में भी बंद नही किया और उसका काम तेज गती से चल रहा है जोबट तक यह रेल लाईन आ चुकी है साथ ही धार की और 15 कि.मी. तक कार्य भी हो चुका है जो सन् 2024 में यह रेल धार तक आ जावेगी किंतु इसका फायदा जनता को तभी मिलेगा इंदौर-दाहोद रेल लाईन सन् 2024 तक धार में आ जावेगी। अगर यह कार्य अधिकारीयों एवं राजनेताओ की मजबूत इच्छा शक्ति के साथ पूरा हो जाता है तो वर्तमान में छोटा उदयपुर धार लाईन से जोडकर निकट भविष्य में यह रेल राजगढ, जोबट, अलीराजपुर, छोटा उदयपुर, से बडौदा होकर मुम्बई आसानी से पहुॅचाया जा सकता है। जिसे प्रधानमंत्री जी का भी सपना पुरा होने के साथ ही वादा भी पुरा होगा। जिससे सन् 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को जबरजस्त फायदा होने के साथ एशिया की सबसे बडी ओघोगीक क्षैत्र पिथमपुर को भी फायदे के साथ कान्डला बंदरगाह पर भी माल आसानी से कम खर्च पर परिवहन होगा। इंदौर से मुंबई की दुरी 120 किमी कम होगी। आदिवासी भारत की विकास की मुख्यधारा से भी जुड जायेगे एवं उनका पलायन भी रूकेगा रोजगार के नये साधन व अवसर प्राप्त होगे। दूसरी और जनता को देखने में आ रहा है कि इंदौर में मेट्रो ट्रेन का कार्य रात-दिन तिव्र गती से चल रहा है हमारे लोकप्रिय मुख्यमंत्री शिवराजजी चौहान भी जुटे हुए है। 

इंदौर में रेलवे स्टेशन के सौदर्यीकरण के लिये 450 करोड रूपये स्वीकृत हो चुके है फिर इस आदिवासी क्षैत्र की और क्यो ध्यान नही दिया जा रहा है। रेल लाओ महासमिति ज्ञापन देते समय केन्द्रिय अध्यक्ष पवन जैन गंगवाल कमल हारोड, हुकम कॉसलीवाल, डा. हेमन्त थिरोले पिथमपुर, बहादुरसिंह ठाकुर नांदेड, एड. अजयसिंह ठाकुर, अर्जुनसिंह सिसोदिया, संतोष सोलंकी, अजय सोलंकी, रवि ठाकुर, रमेश रायकवार, प्रवीण टांक, शांतीलाल शर्मा, इन्दरसिंह ठाकुर आदि ज्ञापन देते समय उपस्थित थे उन्होने बताया कि रेल लाओ महासमिति विगत 40 वर्षो से रेल लाने के लिये कई प्रकार के आंदोलन कर चुकी है अगर 2 अक्टुबर गॉधी जयंती के पूर्व इंदौर-दाहोद रेल परियोजना का निर्माण कार्य पुनः प्रारंभ नही किया तो प्रथम चरण से गॉधी जयंती से धरना आंदोलन प्रारंभ किया जायेगा। अतः श्रीमान से नम्र निवेदन है कि इंदौर-दाहोद रेलवे लाईन का निर्माण कार्य शिघ्र प्रारंभ करने के साथ निगरानी कमेटी बनाने की कृपा करें जिससे अब निर्माण कार्य तेज गती से हो सके। ज्ञापन की प्रतिलिपि म.प्र. के मुख्यमंत्री बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष क्षैत्र के सांसद एवं रेल अधिकारीयों को भेजकर शीघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ करने का निवेदन किया है।

'शादी की बात की तो जान से मार दूंगा', कांग्रेस के इस नेता पर महिला ने लगाए दुष्कर्म के आरोप

मंत्रालय में युवक ने लगाई फांसी, डॉ. रमन ने CM बघेल से पूछ डाला ये सवाल

महिलाओं में अच्छी फर्टिलिटी का संकेत देते हैं ये लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -