चौथे राष्ट्रिय जल पुरस्कार में इंदौर ने हासिल किया दूसरा स्थान
चौथे राष्ट्रिय जल पुरस्कार में इंदौर ने हासिल किया दूसरा स्थान
Share:

इंदौर। स्वच्छता के साथ-साथ अब जल में भी बाजी मरने को तैयार हो रहा है इंदौर, हाल ही में जल शक्ति मंत्रालय द्वारा चौथे राष्ट्रीय जल पुरस्कार में इस वर्ष नगर निकाय श्रेणी में इंदौर को दूसरा पुरस्कार मिला है। पहला स्थान चंडीगढ़ ने प्राप्त किया है। मंत्रालय द्वारा इस श्रेणी में पहली बार पुरस्कार घोषित किए गए हैं। पिछले वर्ष इंदौर जिले को प्रथम पुरस्कार मिला था और इस बार इंदौर ने नगरीय निकाय श्रेणी में दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया है। जल शक्ति मंत्रालय के अनुसार चौथे राष्ट्रीय जल पुरस्कार 17 जून को दिए जाएंगे। जिसे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ नई दिल्ली में सम्मानित करेंगे।

इंदौर नगर निगम द्वारा शहर में कुएं-बावड़ियों की सफाई, शहर में 80 हजार घरों में भूजल पुनर्भरण इकाइयां स्थापित करने, एक लाख घरों की जियो टैगिंग का काम करने व कुएं, तालाब, बावड़ियों की सफाई करने, उन्हें अतिक्रमण मुक्त करने, उपचारित पानी का पुन: उपयोग करने जैसे कामों ने इंदौर को यह सम्मान दिलवाया है।

इंदौर की पूर्व निगमायुक्त प्रतिभा पाल के मुताबिक इंदौर की जनता के मन में जनभागीदारी का विचार बहुत अच्छी तरह बैठा हुआ है। लोगों ने विशेष प्रयास करते हुए घर-घर में भूजल पुनर्भरण इकाइयां स्थापित कीं। जिस तरह इंदौर शहर सफाई का महत्व समझता है, उसी तरह लोग पानी का महत्व भी समझते हैं। आगामी वर्षो में भी इंदौर सफाई के साथ जल संरक्षण में शत-प्रतिशत कार्य कर अव्वल बना रहेगा।

पुलिस के हत्ते चढ़ी ब्राउन शुगर की तस्करी करने वाली महिला, 100 ग्राम ब्राउन शुगर हुई जब्त

इंदौर में केरला स्टोरी जैसी घटना, प्रेम कर शादी की, फिर कहने लगा- मुस्लिम बन जा...

इंदौर: चोइथराम मंडी में भड़की भीषण आग, लाखों का माल जलकर ख़ाक, Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -