टेस्ट में सफल होने के बाद भारतीय कंपनी को धनी बना सकती है ये कोरोना वैक्सीन
टेस्ट में सफल होने के बाद भारतीय कंपनी को धनी बना सकती है ये कोरोना वैक्सीन
Share:

गुरुवार को भारत के बायोटेक्नोलॉजी विभाग की सचिव रेणु स्वरूप ने बताया कि कोविड-19 लिए स्वदेशी रूप से विकसित दवा का इंसानों पर टेस्ट कर आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक मील का पत्थर है. रेणु स्वरूप ने बताया कि स्वदेशी रूप से विकसित कोरोना दवा का इंसानी परीक्षण प्रारंभ हो चुका है. वही, ज़ाइडस कैडिला का कदम आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण है. 

रक्षाबंधन 2020 : इस विधि के साथ बहनें बांधें भाइयों को राखी

बता दे कि जाइडस कैडिला(Zydus Cadila) ने बुधवार को कहा था कि उसने अपनी कोरोना दवा के मानव परीक्षण की प्रारंभ कर दी है. इसके तहत मानव ट्रायल के स्टेज-1 और स्टेज-2 को प्रारंभ कर दिया गया है. प्लास्मिड डीएनए दवा ZyCoV-D को जाइडस कैडिला(Zydus Cadila)द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है. वही, ZyCoV-D को राष्ट्रीय बायोपार्मा मिशन के तहत जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आंशिक रूप से वित्त पोषित किया गया है.

कोरोना की चपेट में आए महाराष्ट्र के पूर्व सीएम शिवाजीराव पाटिल, अस्पताल में हुए भर्ती

विदित हो कि डीबीटी सचिव ने एक बयान में बताया कि यह भारत में मनुष्यों में फैलने वाले कोरोना वायरस के लिए पहली स्वदेशी रूप से विकसित दवा है. स्वरूप ने बताया कि यह भारत के वैज्ञानिक समुदाय के लिए भी एक बड़ी छलांग है.. उन्होंने बताया कि जाइडस कैडिला(Zydus Cadila) का स्वदेशी रूप से विकसित कोरोना दवा का मानव परीक्षण प्रारंभ कर दिया है. जो आत्मनिर्भर भारत के लिए एक मील का पत्थर है. हम आशा करते हैं कि कोरोना दवा मानव ट्रायल में प्री-क्लीनिकल ट्रायल की ही तरह अच्छे रिजल्ट दे. प्री-क्लीनिकल ट्रायल में इस दवा को सेफ्टी, इम्युनोजेनिक और योग्य पाया गया था.

भोपाल में कोरोना का विस्फोट, एक ही दिन में मिले 135 नए पॉजिटिव केस

मध्यप्रदेश भाजपा में फूट, पूर्व विधायक ने तानाशाही का आरोप लगाते हुए पार्टी से दिया इस्तीफा

18 जुलाई को होगा राम मंदिर के भूमि पूजन की तारीख का फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -