आग का गोला बना MP का ये जिला, 45.5 डिग्री तक पहुंचा पारा
आग का गोला बना MP का ये जिला, 45.5 डिग्री तक पहुंचा पारा
Share:

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर संभाग को गर्मी ने भट्टी की भांति तपा डाला है. रविवार को इस रीजन का दतिया पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म शहर रहा. यहां पारा 47.5 डिग्री तक पहुंच गया. दतिया पूरे देश के सबसे गर्म शहरों में तीसरे नंबर पर रहा. पहले पर दिल्ली का नजफगढ़ तथा दूसरे पर आगरा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को मध्य प्रदेश के दतिया जिले में पारा 47.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि गुना एवं ग्वालियर में पारा 45.5 डिग्री पर पहुंच गया. अब मौसम विभाग ने अगले 3 दिन के लिए ग्वालियर सहित भिंड, दतिया जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. तीनों जिले 23 मई तक तीव्र लू की चपेट में रहेंगे. मौसम विभाग के भोपाल केंद्र की तरफ से देर रात मीडिया के साथ साझा किए गए एक व्हाट्सएप मैसेज के मुताबिक, दतिया में देश में तीसरा सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. इसमें बताया गया है कि दिल्ली के नजफगढ़ में रविवार को पारा 47.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो देश में सबसे ज्यादा है, इसके बाद आगरा में 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

IMD के भोपाल केंद्र के मौसम विज्ञानी प्रकाश धवले ने कहा, मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के नौगांव में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम ब्यूरो के अफसर ने कहा कि इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर में पारा क्रमश: 43.1, 43 और 41 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया. वहीं, सोमवार को पूर्वी मध्य प्रदेश के जिलों में अलग-अलग जगहों पर वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. पश्चिमी एवं पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में लू की स्थिति देखी जा सकती है. इनमें से कुछ क्षेत्रों में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.  

एक्शन में CM मोहन यादव, अब उठाए ये बड़े कदम

पेट्रोल डालकर कलेक्टर ऑफिस में लगाई आग, CCTV में दिखे 2 आरोपी

आत्महत्या करने से पहले ‘औरत’ बना लड़का! इस हाल में मिला शव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -